Now Reading
न मीटर न सुरक्षा उपकरण,जिला अस्पताल में मौजूद ऑक्सीजन प्लान्ट पर घोर लापरवाही, कंधे पर लादकर परिजन ले जा रहे सिलेण्डर

न मीटर न सुरक्षा उपकरण,जिला अस्पताल में मौजूद ऑक्सीजन प्लान्ट पर घोर लापरवाही, कंधे पर लादकर परिजन ले जा रहे सिलेण्डर

मुरैना। जिला अस्पताल में एक तरफ ऑक्सीजन की किल्लत बनी हुई है। दूसरी तरफ अव्यस्थाओं ने मरीजों के परिजनों को मुसीबत में डाला हुआ है। मेडीकल वार्ड में वार्ड बॉय नहीं है, जिसकी वजह से परिजन ऑक्सीजन के सिलेण्डर कंधे पर लादकर प्लान्ट पर जाकर भरवाने को मजबूर है। अब, दूसरा हाल देखिए प्लान्ट का, जो अपने आपमें बारूद का ढेर बना हुआ है। वहां सिलेण्डरों में ऑक्सीजन भरने वालों के पास न तो मीटर है जिससे वह नाप सकें कि कितनी गैस सिलेण्डर में भरी है और कितना खाली है। यह लोग परिजनों से पैसे लेकर अवैध रुप से उनके सिलेण्डरों में ऑक्सीजन भर रहे हैं। दूसरा, न ही उनके पास कोई सुरक्षा उपकरण है, अगर कोई दुर्घटना हो जाए, तो बचा कैसे जा सके।

फिलहाल पहले चोरी और फिर उस पर लापरवाही हो रही है। अगर जल्दबाजी में या गलती से किसी सिलेण्डर में अधिक ऑक्सीजन भर गई, और सिलेण्डर फट गया, तो पूरी इमारत को गिरा देगा। इस बात का अंदाजा शायद रिफलिंग करने वाले कर्मचारियों को नहीं है।इस समय कोरोना वायरस के चलते जिले में आपात काल लगा हुआ है। किसी भी डॉक्टर व नर्सिंग स्टॉफ को अवकाश पर जाने की पात्रता नहीं है। इसके बावजूद मेडीकल वार्ड के वार्ड बॉय अवकाश पर चले गए, यह जांच का विषय है, इस पर अस्पताल प्रशासन को सख्त एक्शन लेना चाहिए। लेकिन अस्पताल प्रशासन इस बात को लेकर मौन साधे बैठा है।

अस्पताल में मरीजों के अटेण्डर वैसे ही बहुत परेशान हैं। वे कभी दवाई लेने के लिए भागते हैं तो, कभी किसी अन्य सामान के लिए। ऐसे में ऑक्सीजन सिलेण्डर को भरवाने की जिम्मेदारी भी उन्हीं पर लाद दी गई है। बेचारे, बेबस होकर यह काम भी करने को मजबूर हैं।इस संबंध में जब सिविल सर्जन डॉ. अशोक गुप्ता से बात की तो उन्होंने बड़ी लापरवाही से जवाब दिया कि, एक वार्ड बॉय छुट्‌टी पर चला गया है। इस विषय में कलेक्टर बक्की कार्तिकेयन का कहना है कि हमारे अस्पताल में मौजूद ऑक्सीजन प्लान्ट पर रिफलिंग की पात्रता नहीं है। जहां तक वार्ड बॉय के अवकाश पर जाने का सवाल है, मैं इस मामले को दिखवाता हूं

View Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Scroll To Top