Now Reading
पर्दे पर सिने हस्तियों को नचाने वाली सरोज खान नहीं रहीं

पर्दे पर सिने हस्तियों को नचाने वाली सरोज खान नहीं रहीं

देश की लगभग सभी के लिस्टर अदाकारा को अपने स्टेप्स पर नृत्य कराने वाली प्रख्यात कोरियोग्राफर सरोज खान अब नही रही । उंन्होने टीवी पर युवक युवतियों को नृत्य सिखाने की सफल सीरीज भी बनाई । जिंदादिल सरोज की नृत्य अदाएं युवाओ के सीधे जेहन में बस जाती थीं

 

बॉलीवुड की जानी मानी कोरियोग्राफर सरोज खान की दिल का दौरा पड़ने के चलते मौत की खबर आ रही है. जानकारी के मुताबिक सरोज खान  ने शुक्रवार की दरमियानी रात करीब 1.52 मिनट पर आखिरी सांस ली. इससे पहले सरोज खान को सांस लेने में तकलीफ की शिकायत के बाद 20 जून को बांद्रा स्थित गुरु नानक अस्पताल में भर्ती कराया गया था.

ये भी पढ़ें-

उमा ने सिंधिया को गले लगाया, विजयवर्गीय को देख खुश नजर आए ज्योतिरादित्य

जहां उनका कोरोना वायरस को लेकर टेस्ट भी करवाया गया था जिसमें उनकी रिपोर्ट नेगेटिव आई थी. परिवार की ओर से लगातार ये कहा जा रहा था कि उकी हालत में सुधार हो रहा था. लेकिन अब अचानक बीती रात उनकी तबीयत बिगड़ी औऱ दिल का दौरा पड़ने से उनकी मौत हो गई.

सरोज खान की निजी जिंदगी की बात करें तो उनका जन्म 22 नवंबर 1948 में निरमला नागपाल के रूप में हुआ था. उन्होंने बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट अपने करियर की शुरुआत की थी. तीन साल की उम्र में उन्होंने बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट काम शुरू किया था.

बाद में 50 के दशक में वो कई बॉलीवुड फिल्मों में बतौर बैकग्राउंड डांसर भी काम किया. बाद में उन्होंने कोरियोग्राफर बी सोहनलाल से ट्रेनिंग ली और गीता मेरा नाम से कोरियोग्राफर के रूप में अपना करियर शुरू किया.

सरोज खान को फिल्म इंडस्ट्री में अपनी कोरियोग्राफी के चलते एक खास जगह प्राप्त थी . उन्होंने श्रीदेवी, माधुरी दीक्षित और आलिया भट्ट सहित बॉलीवुड के कई कलाकारों को कोरियोग्राफ किया था. सरोज खान ने लगभग दो हजार से ज्यादा गानों की कोरियाग्राफी की थी. कोरियोग्राफी से पहले सरोज खान 50 के दशक में ब्रैकग्राउंड डांसर के तौर पर काम करना शुरू किया था. साल 1974 में रिलीज हुई फिल्म ‘गीता मेरा नाम’ से सरोज एक स्वतंत्र कोरियोग्राफर की तरह जुड़ीं. इसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा

सरोज खान ने कई फिल्मों के गानों की कोरियोग्राफी की, जिनमें मिस्टर इंडिया, चांदनी, तेजाब, बेटा, देवदास भी शामिल हैं.  सरोज खान ने माधुरी दीक्षित का सबसे पॉपुलर सॉन्ग ‘धक धक करने लगा’ को भी कोरियाग्राफ किया. फिल्म ‘बेटा’ के  इस सॉन्ग के बाद से ही माधुरी दीक्षित को लोग धक धक गर्ल के नाम से जानने लगे.

 

फिल्म ‘कलंक’ के सॉन्ग तबाह हो गए में को भी सरोज खान ने कोरियाग्राफ किया था. इसमें भी माधुरी दीक्षित परफॉर्म करती हुईं नजर आई थीं. इसके अलावा उन्होंने इसी फिल्म के लिए आलिया भट्ट के डांस को भी कोरियाग्राफ किया था.

 

फिल्म ‘मिस्टर इंडिया’ और श्रीदेवी पर फिल्माया गया सबसे पॉपुलर सॉन्ग ‘हवा हवाई’ को भी सरोज खान ने कोरियाग्राफ किया था.

 

साल 1991 में रिलीज हुई फिल्म थानेदार का सबसे पॉपुलर सॉन्ग ‘तम्मा तम्मा दे दे’ को भी सरोज खान ने कोरियाग्राफ किया था. इस गाने डांस स्टेप को आज भी फन मूड के लिए कॉपी करते हैं.

 

शाहरुख खान, माधुरी दीक्षित, ऐश्वर्या राय स्टारर फिल्म देवदास के पॉपुलर डांस को भी सरोज खान ने कोरियाग्राफ किया. ये गाना भी फिल्म की तरह सुपरहिट हुआ था.

View Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Scroll To Top