Now Reading
पुराने भोपाल के ज्यादातर इलाकों में भारत बंद का असर, पुलिस ड्रोन से कर रही है निगरानी

पुराने भोपाल के ज्यादातर इलाकों में भारत बंद का असर, पुलिस ड्रोन से कर रही है निगरानी

भोपाल. नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) और नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटीजन (एनआरसी) के खिलाफ बुधवार को विभिन्न संगठनों के भारत बंद का आह्वान किया है। बंद का मिला-जुला असर देखने को मिल रहा है। बहुजन क्रांति मोर्चा ने सीएए, एनआरसी और एनपीआर के विरोध में बुधवार को राष्ट्रव्यापी भारत बंद का आह्वान किया है। बंद को कई मुस्लिम संगठनों ने भी समर्थन दिया है। बुधवार को राजधानी भोपाल के पुराने भोपाल में बुधवारा, इतवारा, सुल्तानिया रोड, जहांगीराबाद, शाहजहानाबाद, काजी कैंप आदि पुराने शहर के इलाके पूरी तरह से बंद हैं। वहीं पीर गेट इलाके में बंद का मिला जुला असर है।

बंद को देखते हुए पुलिस और प्रशासन पूरी तरह से मुश्तैद है। पुलिस ड्रोन से बंद की निगरानी कर रही है और वाट्सएप ग्रुप्स पर भड़काऊ मैसेज भेजने पर कार्रवाई की जाएगी। इस दौरान स्कूल-कॉलेज, सवारी वाहन समेत अन्य सरकारी दफ्तर खुले हुए हैं। डीआईजी इरशाद वली का कहना है कि किसी भी संगठन ने यदि जबरन दुकानें, बसें या अन्य संस्थानों को बंद करवाया तो उन्हें गिरफ्तार किया जाएगा।

हालांकि, बंद को लेकर किसी भी संगठन ने जिला प्रशासन और पुलिस के पास कोई आवेदन नहीं किया है। कलेक्टर तरुण पिथोड़े और डीआईजी इरशाद वली ने जिले के तमाम अफसरों के साथ मंगलवार को बैठक लेकर कानून व्यवस्था का जायजा लिया था। 3000 पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं। पुलिस अफसरों ने दावा किया है कि कोई भी व्यक्ति बंद के नाम पर किसी की दुकान जबरन बंद नहीं करा पाएगा।

दो हजार वॉट्सएप ग्रुप पर नजर, 35 को नोटिस

एएसपी संदेश जैन ने बताया कि बंद को लेकर सोशल मीडिया पर भड़काऊ मैसेज भेजने वाले 35 लोगों को नोटिस जारी कर दिया गया है। ये नोटिस संबंधित थाना प्रभारियों की ओर से जारी किए गए हैं। सोशल मीडिया मॉनिटरिंग सेल भी करीब 2000 वॉट्सएप ग्रुप पर नजर रखे हुए हैं।

शांतिपूर्ण बंद की अपील

विधायक आरिफ मसूद बंद के समर्थन में सराफा मार्केट और चौक बाजार में व्यापारियों के पास पहुंचे। उन्होंने व्यापारियों से एनआरसी, सीएए और एनपीआर के समर्थन में बाजार बंद रखने की अपील की। साथ ही शहर में शांति व्यवस्था बनाए रखने की अपील भी की है। भोपाल डीईओ नितिन सक्सेना का कहना है कि स्कूल बुधवार को खुले हैं। सहोदय कॉम्प्लेक्स से संबंधित कोई भी स्कूल बंद नहीं रहेगा। स्कूल वैन एसोसिएशन के अध्यक्ष शिवकुमार सोनी ने बताया कि स्कूल वैन चलेंगी। लो-फ्लोर, चार्टड बसों का संचालन होता रहेगा। न्यू मार्केट और सराफा बाजार खुला रहेगा।

View Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Scroll To Top