Now Reading
योगी ने बाबा गोरखनाथ को खिचड़ी का भोग लगाया

योगी ने बाबा गोरखनाथ को खिचड़ी का भोग लगाया

गोरखपुर. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को मकर संक्रांति के अवसर पर गोरखनाथ मंदिर में बुधवार तड़के 3:30 बजे विशिष्ट पूजा-आरती की और महारोट के प्रसाद से बाबा गोरखनाथ को भोग लगाया। इसके बाद मंदिर के कपाट आम श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए खोल दिए गए।

 

योगी ने देश की सुख-समृद्धि की कामना के साथ मंदिर की ओर से बाबा गोरखनाथ को खिचड़ी चढ़ाई। इसी क्रम में परंपरागत रूप से नेपाल राजपरिवार की ओर से नेपाल राष्ट्र के कल्याण और मंगल कामना के साथ श्रीनाथजी को खिचड़ी अर्पित की गई। पूजा के बाद योगी ने कहा, ”मकर संक्रान्ति (खिचड़ी) के अवसर पर शिवावतारी महायोगी गुरु गोरक्षनाथ को आस्था की पवित्र खिचड़ी चढ़ाने देश-विदेश से आए सभी श्रद्धालुजनों का हार्दिक अभिनंदन है। उत्तरायण सूर्यदेव आप सभी के जीवन को ज्ञान और समृद्धि के प्रकाश से आलोकित करें एवं भगवान गोरक्षनाथ की कृपा बनी रहे।”

सुबह 4 बजे से आम श्रद्धालुओं के लिए खुला मंदिर

सुबह 4 बजे मंदिर के कपाट आम श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए गए। कपाट खुलते ही गुरु गोरक्षनाथ और हर-महादेव के जय घोष के साथ श्रद्धालुओं का हुजूम मंदिर परिसर में उमड़ पड़ा। ठंड और कोहरे के बावजूद श्रद्धालुओं के गोरखनाथ मंदिर पहुंचने का सिलसिला जारी है। श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए मन्दिर के स्वयंसेवक और पुलिस-प्रशासन के लोग जगह-जगह पर तैनात हैं। उधर, मंगलवार की रात से ही खिचड़ी मेले की छटा देखने लायक है। मेला परिसर देखकर श्रद्धालुओं के उत्साह का अंदाजा आसानी से लगाया जा सकता है। झूले लगातार चल रहे हैं और स्टालों  पर भीड़ उमड़ पड़ी है।

View Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Scroll To Top