Now Reading
आर्मी चीफ नरवणे का दावा- नहीं होगी ईरान जैसी गलती

आर्मी चीफ नरवणे का दावा- नहीं होगी ईरान जैसी गलती

आर्मी चीफ जनरल एमएम नरवणे ने भारत में एयर डिफेंस कमांड की जोरदार पैरवी की है. एमएम नरवणे ने कहा है कि एयर डिफेंस कमांड की मौजूदगी की वजह से भारत ईरान जैसी गलती करने से बच सकेगा. बता दें कि 8 जनवरी की सुबह राजधानी तेहरान के पास उड़ान भरने के तुरंत बाद ही यूक्रेन का एक यात्री विमान क्रैश हो गया था. बाद में ईरान ने कहा कि इस विमान को ईरानी सेना ने ही गलती से मिसाइल मार कर गिरा दिया था. इस यात्री विमान में 176 लोग सवार थे, सभी यात्रियों की जान चली गई थी.

ईरान ने शनिवार को सार्वजनिक रूप से स्वीकार किया कि इस विमान को उसकी अपनी सेना ने ही गलती से मार गिराया था. ईरान ने घरेलू विमान को सैनिक विमान समझ लिया था. अब भारत के आर्मी चीफ जनरल एमएम नरवणे ने कहा है कि एयर डिफेंस कमांड होने की वजह से भारत ऐसी गलती करने की वजह से बचेगा.

आर्मी चीफ ने कहा कि एयर डिफेंस कमांड सही दिशा में उठाया गया कदम है. इससे ये सुनिश्चित किया जा सकेगा कि ईरान जैसी घटनाएं न दोहराई जाएं. आर्मी डे की पूर्व संध्या पर पत्रकारों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि मुझे लगता है यदि हम सारी कोशिशें करें तो ऐसी गलती से बच सकेंगे.

अपने ही आसमान में सैनिक विमान समझ हमला कर बैठा ईरान

बता दें कि 8 जनवरी को जब ईरान ने इराक में अमेरिकी सैन्य ठिकानों पर मिसाइल हमला किया था तो ईरान की वायुसेना ने चौकसी बढ़ा दी थी. ईरान ने ये हमला जनरल कासिम सुलेमानी की मौत का बदला लेने के लिए किया था.

View Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Scroll To Top