Now Reading
नाइजीरिया के पास समुद्री लुटेरों ने फिर 20 भारतीय नाविकों का किया अपहरण

नाइजीरिया के पास समुद्री लुटेरों ने फिर 20 भारतीय नाविकों का किया अपहरण

अबुजा।  महज दो हफ्तों के भीतर एक बार फिर अफ्रीका के पश्चिमी तट के पास समुद्री लुटेरों ने एक वाणिज्यिक जहाज पर सवार 20 भारतीयों को अगवा कर लिया है। इससे पहले तीन दिसंबर को नाइजीरिया के समुद्री लुटेरों ने 18 भारतीयों का अपहरण कर लिया था, जिनकी अभी तक कोई रिहाई नहीं हो सकी है। इस बीच ऐसी दूसरी घटने के बाद भारतीय विदेश मंत्रालय चिंतित है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने बताया कि 15 दिसंबर को अफ्रीका के पश्चिमी तट पर गहरे समुद्र में जहाज एमटी ड्यूक चालक दल के 20 सदस्यों का अपहरण कर लिया गया है। हम भारतीयों के के अपहरण की खबर से चिंतित हैं। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में इस साल यह ऐसी तीसरी घटना है।

रवीश कुमार ने कहा कि आबूजा स्थित हमारे मिशन ने यह विषय नाइजीरियाई अधिकारियों और पड़ोसी देशों के अधिकारियों के समक्ष उठाया है। बंधकों की सुरक्षा सर्वोपरि है और हम हाल की घटनाओं पर नाइजीरियाई अधिकारियों और अन्य हितधारकों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं।तीन दिसंबर को नाइजीरिया के बोनी ऑफशोर टर्मिनल से 66 नॉटिकल मील की दूरी पर समुद्री डाकुओं ने हांग कांग के एक बड़े कच्चे माल के जहाज पर सवार 18 भारतीयों सहित चालक दल के 19 सदस्यों का अपहरण कर लिया था। हथियारों से लैस समुद्री लुटेरों ने नाइजीरिया से होते हुए एंग्लो-ईस्टर्न-मैनेजेड नेव कॉन्सटेलेशन पर हमला कर जहाज पर कब्जा कर लिया। हमले के समय जहाज को एस्कॉर्ट नहीं किया जा रहा था।

View Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Scroll To Top