Now Reading
उदयपुर में कांग्रेस का चिंतन :एक परिवार एक टिकट फॉर्मूला लागू होगा, कांग्रेस में अब बदलाव की तैयारी

उदयपुर में कांग्रेस का चिंतन :एक परिवार एक टिकट फॉर्मूला लागू होगा, कांग्रेस में अब बदलाव की तैयारी

कांग्रेस चिंतन शिविर के बाद पार्टी अब टॉप टु बॉटम बड़े बदलाव की तैयारी में है। इस शिविर के बाद कांग्रेस एक परिवार एक टिकट फार्मूला को लागू करेगी। शुक्रवार को उदयपुर में चिंतन शिविर की शुरुआत होने जा रही  कांग्रेस राजस्थान प्रभारी और राष्ट्रीय महा सचिव अजय माकन ने उदयपुर मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि संगठन के पैनल पर डिस्कशन हुए हैं। उन्होंने कहा कि आप चिंतन शिविर बाद बहुत बड़ा बदलाव संगठन में देखेंगे। माकन ने कहा कि हमारे डेमोक्रेसी के नए टूल आ गए हैं।

हमारा सबसे छोटा यूनिट बूथ और उसके बाद सीधे ब्लॉक है। अब हम पोलिंग बूथ और ब्लॉक के बीच मंडल यूनिट बनाएंगे। 15 से 20 बूथ का एक मंडल होगा। पांच मंडल का एक ब्लॉक होगा। इस तरह संगठन का ढांचा होगा। इसके साथ ही कांग्रेस अपना इन साइड डिपार्टमेंट पर काम करेगा। उन्होंने कहा कि पार्टी में अलग से असेसमेंट विंग बनेगी जो नेताओं के कामकाज का आकलन करेगी। खराब काम वालों को हटाया जाएगा और अच्छे काम वालों को प्रमोट करेंगे।

माकन बोले- एक परिवार से एक ही व्यक्ति को टिकट
कांग्रेस में अब एक परिवार से एक ही व्यक्ति को टिकट और पद मिलेगा। अजय माकन ने कहा हमारे पैनल में यह चर्चा हुई है एक व्यक्ति एक पद के फार्मूला को लागू किया जाए। इसके तहत अब पार्टी में एक परिवार से एक ही व्यक्ति को ही टिकट देने पर चर्चा हुई है।

जिसे भी टिकट दिया जाए उसने कम से कम 5 साल पार्टी में काम किया हो। सीधे टिकट नहीं दिया जाए। इसके अलावा पार्टी में लगातार किसी को 5 साल के बाद पद नहीं दिया जाए, कम से कम 3 साल का कूलिंग पीरियड रहे। तीन साल के गैप के बाद ही आगे कोई पद दिया जाए।

View Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Scroll To Top