Now Reading
राज्यसभा उपचुनाव:कांग्रेस नहीं उतारेगी उम्मीदवार; BJP इस सप्ताह घोषित करेगी प्रत्याशी, उमाभारती व कैलाश विजयवर्गीय भी दावेदार

राज्यसभा उपचुनाव:कांग्रेस नहीं उतारेगी उम्मीदवार; BJP इस सप्ताह घोषित करेगी प्रत्याशी, उमाभारती व कैलाश विजयवर्गीय भी दावेदार

राज्यसभा की एक सीट के लिए चुनाव की अधिसूचना बुधवार को जारी कर दी गई है, लेकिन कांग्रेस अपना उम्मीदवार नहीं उतारेगी। प्रदेश कांग्रेस उपाध्यक्ष एवं संगठन प्रभारी चंद्रप्रभाष शेखर ने बताया कि प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ ने यह निर्णय लिया है कि राज्यसभा उप चुनाव में पार्टी उम्मीदवार नहीं उतारेगी। इसकी वजह यह है कि विधानसभा में संख्या बल के हिसाब से बीजेपी के खाते में यह सीट जाएगी। पहले भी यह सीट बीजेपी के पास थी। राज्यसभा के लिए भाजपा में कुछ बड़े नामों की चर्चा भी है। इसमें पूर्व सीएम उमा भारती और बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय का भी नाम है। यह सीट थावरचंद गहलोत को कर्नाटक के राज्यपाल बनाए जाने के बाद से खाली हो गई थी।

बीजेपी में राज्यसभा की एक सीट के लिए जोड़-तोड़ शुरू हो गई है। पार्टी नेताओं का दबाव है कि गहलोत अनुसूचित जाति वर्ग से थे, इसलिए रिक्त हुए आधे कार्यकाल के लिए यह सीट इसी वर्ग से ही भरी जाए। यदि इस बारे में विचार आगे बढ़ा तो भाजपा अनुसूचित जाति मोर्चे के राष्ट्रीय अध्यक्ष लाल सिंह आर्य को राज्यसभा उपचुनाव के लिए प्रबल दावेदार माना जा रहा है।

आर्य पहले मप्र की शिवराज सरकार में मंत्री रह चुके हैं। पिछले विधानसभा चुनाव में वे हार गए थे। इसके अलावा भी भाजपा के कई बड़े दावेदार राज्यसभा सीट की दौड़ में हैं। उनमें भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती, प्रदेश प्रवक्ता अर्चना चिटनीस सहित कई अन्य शामिल हैं।

जानकारों के मुताबिक विधानसभा में दल की स्थिति के मुताबिक बीजेपी का इस सीट पर कब्जा बरकरार रहेगा, क्योंकि विधानसभा में बीजेपी बहुमत में है। जबकि कांग्रेस के 95 सदस्य हैं। इसके अलावा 4 निर्दलीय, बसपा के दो और सपा की सदस्य संख्या एक है। बता दें, विधानसभा में कुल 230 में से 3 सीट खाली है। पृथ्वीपुर, जोबट और रैगांव विधानसभा क्षेत्र की सीटें विधायकों के निधन की वजह से रिक्त हुईं है।

MP में 11 सीटें, एक है रिक्त मध्यप्रदेश में राज्यसभा की कुल 11 सीटें हैं। एक सीट रिक्त है। शेष बची 10 में से 6 सीटों पर BJP का कब्जा है, जबकि 4 पर कांग्रेस काबिज है।

View Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Scroll To Top