Now Reading
जितेंद्र कुमार माहेश्वरी ने ली सुप्रीम काेर्ट में न्यायाधीश पद की शपथ

जितेंद्र कुमार माहेश्वरी ने ली सुप्रीम काेर्ट में न्यायाधीश पद की शपथ

ग्वालियर। ग्वालियर के जितेंद्र कुमार माहेश्वरी ने आज सुबह सुप्रीम काेर्ट में न्यायाधीश के पद की शपथ ग्रहण की। चीफ जस्टिस द्वारा जितेंद्र माहेश्वरी काे शपथ दिलाई गई। सीजेआइ आरसी लाहाैटी और अरुण मिश्रा के बाद श्री माहेश्वरी ग्वालियर से तीसरे सुप्रीम काेर्ट न्यायाधीश बनाए गए हैं।

मध्य प्रदेश के मुरैना जिले के जौरा में जन्मे और ग्वालियर में कानून की पढ़ाई व वकालात की प्रैक्टिस करने वाले जितेंद्र कुमार माहेश्वरी ने आज सुप्रीम कोर्ट में न्यायाधीश पद की शपथ ली है। भारत के मुख्य न्यायाधीश एनवी रमना ने हाल ही में श्री माहेश्वरी सहित नौ जजों के नामों को सिफारिश सुप्रीम कोर्ट न्यायाधीश के लिए की थी। सुप्रीम कोर्ट के पूर्व मुख्य न्यायाधीश शरद अरविंद बोबडे ने 6 जनवरी 2021 को उन्हें सिक्किम का मुख्य न्यायाधीश नामांकित किया था। श्री माहेश्वरी ने इससे पहले आंध्र प्रदेश उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश और मप्र उच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में कार्य किया। मध्य प्रदेश में वे 25 नवंबर 2005 से 6 अक्टूबर 2019 तक करीब 14 साल न्यायाधीश के रूप में कार्यरत रहे।वकालत की पढ़ाई ग्वालियर में हुईः 29 जून 1961 को मुरैना जिले के जौरा में स्व सूरजमल माहेश्वरी (पिता) के घर जन्म लेने वाले जितेंद्र माहेश्वरी ने अपनी स्कूली शिक्षा जौरा में पूरी की। जितेंद्र माहेश्वरी के भतीजे आशुतोष माहेश्वरी ने बताया कि इसके बाद उनका परिवार ग्वालियर आ गया। यहां उन्होंने ग्वालियर के महारानी लक्ष्मीबाई महाविद्यालय से एलएलबी और एलएलएम की डिग्री हासिल की। जीवाजी विश्वविद्यालय से उन्होंने पीएचडी करने के बाद 1987 में रमेश चंद्र लाहौटी के सान्निध्य में वकालात की प्रैक्टिस की। सिविल, आपराधिक, संवैधानिक, सेवा और कर के मामलों का अभ्यास किया। 25 नवंबर, 2005 को उन्हें मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय के अतिरिक्त न्यायाधीश के रूप में पदोन्नत किया गया था और 25 नवंबर, 2008 को स्थायी किया गया था।

बड़े भाई और बेटा वकीलः जितेंद्र माहेश्वरी के बड़े भाई कौशल कुमार माहेश्वरी जौरा के प्रतिष्ठित वकील हैं। उनका बेटा मनु माहेश्वरी इंदौर हाईकोर्ट में वकालात की प्रैक्टिस कर रहा है। परिवार में पत्नी उमा माहेश्वरी और बेटी दीक्षा माहेश्वरी हैं। दीक्षा माहेश्वरी एक डाक्टर हैं। उनके दूसरे नंबर के अग्रज विष्णु माहेश्वरी मुरैना में विधि व्यवसाय से जुड़कर परिवार की परंपरा को आगे बढ़ा रहे हैं। तीसरे नंबर के भाई डा रवि माहेश्वरी चिकित्सा क्षेत्र से जुड़े हैं। भतीजे अखिल माहेश्वरी राजू ,आशुतोष माहेश्वरी, अतुल माहेश्वरी अपने सहयोगियों के साथ नगर में धार्मिक एवं समाजसेवा के क्षेत्र में संलग्न रहकर परिवार की प्रतिष्ठा को आगे बढ़ा रहे हैं। श्री माहेश्वरी की स्वयं धार्मिक और सामाजिक कार्यो में विशेष रुचि हैं। पैतृक गांव जौरा में उन्होंने मनकामेश्वर शिव मंदिर का जीर्णोद्धार कराया और पिछले दिनों वे यहां पौधारोपण भी करने आए थे।

View Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Scroll To Top