Now Reading
सिद्धू के एडवाइजर मालविंदर सिंह माली ने इंदिरा गांधी का आपत्तिजनक स्केच शेयर किया

सिद्धू के एडवाइजर मालविंदर सिंह माली ने इंदिरा गांधी का आपत्तिजनक स्केच शेयर किया

पंजाब कांग्रेस के अध्यक्ष नवजोत सिद्धू के सलाहकार मालविंदर सिंह माली‌ अपने फेसबुक पेज पर पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी का एक स्केच पोस्ट कर विवादों में घिर गए हैं। माली ने 1989 में पब्लिश ‘जन तक पैगाम’ नाम की पंजाबी मैगजीन का कवर सोशल मीडिया में शेयर किया है। इसमें दिख रहा है कि इंदिरा गांधी इंसानी खोपड़ियों के ढेर पर खड़ी हैं और उनके हाथ में मौजूद बंदूक पर भी एक खोपड़ी लटक रही है।

इस स्केच में लिखा है, ‘हर जबर दी यही कहानी, करना जबर‌ ते‌ मुंह दी खानी’ यानी हर जुल्म करने वाले की यही कहानी है कि उसे आखिर में मुंह की खानी पड़ती है।’ असल में यह फोटो 1984 में सिख दंगों में हुए कत्लेआम को दिखाता है। इसके लिए सिख समुदाय प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को जिम्मेदार मानता है। इस मैगजीन के संपादक भी उस वक्त मालविंदर सिंह माली ही थे।

विरोध के बावजूद नहीं हटाई फोटो
नवजोत सिंह सिद्धू गांधी परिवार के करीबी हैं और अक्सर राहुल गांधी और प्रियंका गांधी से करीबी बताने के लिए सिद्धू उनके साथ अपनी फोटो शेयर करते रहे हैं। इस वजह से कांग्रेस के नेताओं ने इस फोटो पर कड़ी प्रतिक्रिया दी है। माली से स्केच को हटाने के लिए कहा है। हालांकि नेताओं के विरोध के बावजूद माली ने इसे नहीं हटाया है। न ही माफी मांगी है। सिद्धू ने माली को 11 अगस्त को ही अपना सलाहकार नियुक्त किया है।

जम्मू-कश्मीर को लेकर भी किया था विवादित पोस्ट
इससे पहले मलविंदर सिंह माली ने अपनी फेसबुक पोस्ट में जम्मू-कश्मीर को लेकर विवादित टिप्पणी की थी। इस पोस्ट में उन्होंने जम्मू-कश्मीर को अलग देश बता दिया था। माली ने कहा था कि कश्मीर को आजाद कर देना चाहिए। इसके अलावा उन्होंने कश्मीर पर पाकिस्तान और भारत का अबैध कब्जा बताया था।

View Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Scroll To Top