Now Reading
कोरोना तीसरी लहर की आशंका, 24 घंटों में 44230 नए केस, 555 की मौत

कोरोना तीसरी लहर की आशंका, 24 घंटों में 44230 नए केस, 555 की मौत

कोरोना महामारी की तीसरी लहर की आशंका बनी हुई है। केंद्रीय स्वास्थ्य्य मंत्रालय द्वारा जारी ताजा आंकड़ों के अनुसार, बीते 24 घंटों में देश में कोरोना के कुल 44,230 केस सामने आए हैं। वहीं 555 मरीजों की मौत हुई है। इस दौरान 42,360 मरीज ठीक भी हुए हैं। कोरोने की दूसरी लहर में केस कम पड़े हैं, लेकिन पिछले कुछ दिनों से आंकड़ा 30000 और 40000 के बीच बना हुआ है।

इस बीच भारत में टीकाकरण भी जारी है। ताजा खबर यह है कि क्या भारत में बनी कोरोना संक्रमण की दो वैक्सीन Covaxin (कोवैक्सीन) और Covishield (कोविशिल्ड) के मिक्स डोज से महामारी को जल्द भगाया जा सकता है? यानी एक टीका Covaxin का और दूसरा Covishield लगाकर डोज पूरा किया जाए। केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) के एक विशेषज्ञ पैनल ने इस पर क्लीनिकल ट्रायल शुरू करने की सिफारिश की है। यदि अनुमति मिलती है तो यह देश में अपने तरह का पहला प्रयोग होगा। अब तक जिस शख्स को Covaxin लगी है उसे दूसरा टीका भी इसी का लगाया जा रहा है। यही बात Covishield पर भी लागू हो रही है।

सीडीएससीओ की विषय विशेषज्ञ समिति (एसईसी) ने सिफारिश की है कि क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज (सीएमसी), वेल्लोर को सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया और भारत बायोटेक के बनाए इन टीकों के मिश्रण का नैदानिक ​​​​परीक्षण यानी क्लीनिकल ट्रायल करने की अनुमति दी जाए। इससे पहले मिक्स एंड मैच फॉर्मूला का इस्तेमाल इबोला और एड्स के खिलाफ किया जा चुका है।

View Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Scroll To Top