Now Reading
टोक्यो ओलिंपिक में भारतीय हॉकी टीम फिर से ट्रैक पर,तीसरे मैच में स्पेन को 3-0 से हराया; क्वार्टर फाइनल में पहुंचने का दावा मजबूत

टोक्यो ओलिंपिक में भारतीय हॉकी टीम फिर से ट्रैक पर,तीसरे मैच में स्पेन को 3-0 से हराया; क्वार्टर फाइनल में पहुंचने का दावा मजबूत

टोक्यो ओलिंपिक में भारतीय हॉकी टीम फिर से ट्रैक पर लौटती दिख रही है। रविवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 1-7 से करारी शिकस्त झेलनी वाली भारतीय टीम ने मंगलवार को पूल-ए के मुकाबले में स्पेन को 3-0 से हरा दिया। इस जीत के साथ ही भारत के क्वार्टर फाइनल में पहुंचने की उम्मीद मजबूत हो गई है। टीम इंडिया 3 मैचों से 4 अंक लेकर पूल-ए में दूसरे स्थान पर पहुंच गई है। ऑस्ट्रेलिया टॉप पर बरकरार है।भारत ने पहले क्वार्टर में ही 2-0 की बढ़त हासिल कर ली। सिमरनजीत सिंह ने मैच के 14वें मिनट में फील्ड गोल के जरिए भारत को 1-0 से आगे कर दिया। इसके अगले ही मिनट में रुपिंदर पाल सिंह ने पेनल्टी स्ट्रोक पर गोल कर भारत की बढ़त 2-0 कर दी। दूसरे और तीसरे क्वार्टर में कोई टीम गोल नहीं कर सकी। चौथे क्वार्टर में रुपिंदर पाल सिंह ने पेनल्टी कॉर्नर पर गोल कर भारत को 3-0 की निर्णायक बढ़त दिला दी।

6 टीमों के पूल में टॉप-4 में आना जरूरी
हॉकी में पूल-ए और पूल-बी में 6-6 टीमें हैं। भारत पूल-ए में है। इसमें भारत और स्पेन के अलावा ऑस्ट्रेलिया, अर्जेंटीना और मेजबान जापान की टीम मौजूद हैं। भारत को क्वार्टर फाइनल में पहुंचने के लिए पूल में टॉप-4 में रहना होगा। भारत ने अपने पहले मैच में न्यूजीलैंड को 3-2 से हराया था, लेकिन ऑस्ट्रेलिया ने अगले मैच में उसे 7-1 से हरा दिया। इस पूल में सिर्फ ऑस्ट्रेलिया की टीम रैंकिंग में भारत से ऊपर है।

ओलिंपिक में भारतीय हॉकी टीम सबसे कामयाब रही है। भारत ने 8 गोल्ड, 1 सिल्वर और दो ब्रॉन्ज मेडल जीते हैं। हालांकि, 1980 मास्को ओलिंपिक के बाद भारत कोई मेडल नहीं जीत पाया है। 1980 में भारत ने गोल्ड जीता था। भारत को 1984 में पांचवां, 1988 में छठा, 1992 में सातवां, 1996 में आठवां, 2000 में सातवां, 2004 में सातवां स्थान मिला। 2008 बीजिंग ओलिंपिक में भारत क्वालिफाई नहीं कर सका। 2012 में भारतीय टीम 12वें और 2016 में आठवें स्थान पर रही थी।

View Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Scroll To Top