Now Reading
टोक्यो ओलिंपिक्स का पहला गोल्ड चीन के नाम, तीरंदाजी-हॉकी में जीता भारत

टोक्यो ओलिंपिक्स का पहला गोल्ड चीन के नाम, तीरंदाजी-हॉकी में जीता भारत

टोक्यो ओलिंपिक्स में भारत के पहले पदक की उम्मीद जग गई है। भारत ने शनिवार को चीनी ताइपे को हराकर तीरंदाजी मिश्रित टीम स्पर्धा के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया। भारत की दीपिका कुमारी और प्रवीण जाधव ने चीनी ताइपे की चिह-चुन तांग और चिया-एन के खिलाफ 5-3 से जीत दर्ज की।भारत की दीपिका कुमारी और प्रवीण जाधव ओलिंपिक में मिक्स्ड टीम इवेंट में हिस्सा लेने वाले पहले तीरंदाज हैं। दोनों खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन किया और इनका आत्मविश्वास दिखा रहा है कि भारत गोल्ड का बड़ा दावेदार है। यह पहला मौका है जब दीपिका कुमारी और प्रवीण जाधव पार्टनर बनकर खेल रहे हैं। इस बीच, टोक्यों ओलिंपिक्स का पहला गोल्ड चीन के नाम रहा। महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल का फाइनल चीन की यांग कियान ने एक नए ओलंपिक रिकॉर्ड के साथ प्रतियोगिता जीती।

ओलिंपिक्स में भारतीय हॉकी टीम ने जीत के साथ शुरुआत की है। ग्रुप मैच में भारत ने न्यूजीलैंड को 3-2 से हरा दिया है। रूपिंदर पाल टोक्यो 2020 में गोल करने वाले पहले भारतीय बने।

इससे पहले शूटिंग में भारत को निराशा हाथ लगी। दुनिया की नंबर 1 इलावेनिल वलारिवन महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल क्वालीफिकेशन में 626.5 के कुल स्कोर के साथ 16वें स्थान पर रहीं। आठवें स्थान के निशानेबाज के पास फाइनल के लिए क्वालीफाई करने के लिए 628.5 था। इस बीच, अपूर्वी चंदेला ने 50 महिलाओं के क्षेत्र में कुल 621.9 के साथ 36वें स्थान पर रहते हुए निराश किया।

टेबल टेनिस : मिक्स्ड डबल्स में मनिका बत्रा और शरार्थ कमल का अभियान खत्म हो गया है। उन्हें पदक के सर्वश्रेष्ठ दांवेदारों में से एक माना जाता था लेकिन उनपर ड्रा कठिन था। लिन युन जू और चीनी ताइपे के चेंग आई चिंग की विश्व नंबर 1 जोड़ी को हराना मुश्किल था। मनिका और शरथ ने अपनी ही सर्विस पर 24 अंक गंवाए। अब मनिका दिन में महिला एकल स्पर्धा में भाग लेंगी।

View Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Scroll To Top