Now Reading
नेताजी की जयंती पर संगीतमय हुआ माहौल, ऊषा उत्थुप ने ‘एकला चलो रे’ गाकर दी श्रद्धांजलि

नेताजी की जयंती पर संगीतमय हुआ माहौल, ऊषा उत्थुप ने ‘एकला चलो रे’ गाकर दी श्रद्धांजलि

कोलकाता | नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती पर कोलकाता के विक्टोरिया मेमोरियल में खास कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने श‍िरकत की है. जहां एक ओर नेताओं ने अपने शब्दों के जर‍िए तो वहीं कार्यक्रम में संगीत के माध्यम से भी नेताजी को श्रद्धासुमन अर्प‍ित की गई.

इस सांस्कृत‍िक कार्यक्रम में दिग्गज सिंगर ऊषा उत्थुप, पापोन समेत बंगाल के मशहूर सिंगर सौम्यजीत दास ने अपनी आवाज का जादू बिखेरा. ऊषा उत्थुप ने ‘एकला चलो रे’ गाने से माहौल को गर्मजोशी से भर दिया. पापोन और सौम्यजीत दास ने भी अपनी मधुर आवाज में नेताजी को श्रद्धांजल‍ि दी. मालूम हो इस विशेष कार्यक्रम में विभ‍िन्न प्रदेशों के 125 बच्चे शामिल हुए थे. बच्चों ने ‘खुशी के गीत गाए जा, कदम कदम बढ़ाए जा’ गाने से सकारात्मकता का संदेश दिया.

नाराज नजर आईं मुख्यमंत्री ममता बनर्जी
कार्यक्रम के बाद मंच पर बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी आईं. लेक‍िन जैसे ही वे मंच पर भाषण देने पहुंचीं तो जयश्री राम के नारे लगने लगे. ममता बनर्जी ने ज्यादा कुछ ना बोलते हुए कहा, ‘मुझे लगता है कि गर्वमेंट के प्रोग्राम की कोई गरिमा होनी चाहिए. यह सरकारी कार्यक्रम है, यह किसी पार्टी का प्रोग्राम नहीं है, यह ऑल पार्टी और पब्लिक का प्रोग्राम है. मैं तो प्रधानमंत्री जी की आभारी हूं, कल्चरल मिनिस्ट्री की आभारी हूं कि आप लोगों ने कोलकाता में प्रोग्राम बनाया. लेकिन किसी को आमंत्रित करके, किसी को निमंत्रित करके उसका अपमान करना आपको शोभा नहीं देता. मैं इस पर विरोध जताते हुए यहां नहीं बोलूंगी. जय हिंद, जय बांग्ला.’

पीएम नरेंद्र मोदी ने नेताजी को दी श्रद्धांजल‍ि
कार्यक्रम में पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी सुभाषचंद्र बोस को श्रद्धांजल‍ि दी. उन्होंने कहा कि 2018 में ही देश ने आजाद हिन्द सरकार के 75 साल को भी धूमधाम से मनाया था. नेताजी ने “दिल्ली दूर नहीं” का नारा देकर लाल किले पर झंडा फहराने का सपना देखा था, देश ने वो सपना पूरा किया. नेताजी किसके लिए जीवन भर इतना रिस्क उठाते रहे- हमारे और आपके लिए.

View Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Scroll To Top