Now Reading
PM नरेंद्र मोदी ने जारी किया डाक टिकट; कहा- लखनऊ विश्वविद्यालय उपलब्धियों का जीता जागता इतिहास, हमें इस पर गर्व

PM नरेंद्र मोदी ने जारी किया डाक टिकट; कहा- लखनऊ विश्वविद्यालय उपलब्धियों का जीता जागता इतिहास, हमें इस पर गर्व

लखनऊ यूनिवर्सिटी स्थापना के 100 साल पूरे होने का जश्न मना रही है। इस मौके पर पीएम मोदी ने लखनऊ विश्वविद्यालय को शताब्दी वर्ष के मौके पर शुभकामनाएं दी। मोदी ने कहा कि सौ वर्ष का समय एक आंकड़ा नहीं है। अपार उपलब्धियों का एक जीता जागता इतिहास है। यहां देश दुनिया के लिए अनेक प्रतिभाओं को बनते हुए देखा है। यहां के छात्र अनेक जगह पहुंचे। उन्होंने कहा कि मुझे जब यहां से पढ़े लोगों से बात की उनकी आंखों चमक आ जाती है। लखनऊ हम पर फिदा और हम फिदा-ए-लखनऊ।

पीएम ने कहा कि लखनऊ यूनिवर्सिटी के कला संकाय प्रांगण में नेता सुभाष चन्द्र बोस की आवाज गूंजी थी। कल जब संविधान दिवस मनाएंगे तब नेता जी की याद आएगी। मैं सभी विभूतियों का अभिनन्दन करता हूं। टैगोर लाइबेरेरीऔर कैंटीन केसमोसे और बन मक्खन याद रहता है। आज एकादशी है, देव जागरण का दिन है। यह बातें बुधवार को लखनऊ व‍िश्‍वव‍ि़द्यालय के शताब्‍दी वर्ष समारोह के समापन अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंंद्र मोदी ने कही।

खास है सिक्का, मुंबई में बनकर तैयार हुआ

साथ ही शताब्दी स्मारक सिक्के का अनावरण किया। मैसूर यूनिवर्सिटी और बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी के बाद लखनऊ यूनिवर्सिटी तीसरी ऐसी यूनिवर्सिटी बन जाएगी, जिसके 100 साल पूरे होने पर स्मारक सिक्का जारी किया गया। कुलपति आलोक कुमार राय ने कहा कि यह सिर्फ एक सिक्का नहीं है, बल्कि एक अमूल्य ऐतिहासिक धरोहर और यूनिवर्सिटी के 100 साल की श्रेष्ठता का प्रतीक भी है।

View Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Scroll To Top