Sunday, January 17, 2021
ताज़ातरीनराज्य

शिवराज सिंह ने किया गौ पूजन, कहा- गाय से स्वावलंबन बनने के निकाले जाएंगे रास्ते

भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गोपाष्टमी के मौके पर सीएम हाउस में स्थित गौशाला में जाकर गायों की पूजा की. और उन्हें आहार खिलाया. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि आज ही के दिन भगवान श्री कृष्ण गायों को लेकर वन में चराने के लिए गए थे. मुख्यमंत्री ने कहा कि आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश के तहत स्वावलंबन की दिशा में कदम आगे बढ़ाए जाएंगे.

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि कुपोषण को दूर करने के लिए गायों का दूध अमृत का काम करता है. इसीलिए मध्यप्रदेश में कुपोषित बच्चों को गायों का दूध पिलाया जा रहा है. इससे प्रदेश की आने वाली पीढ़ियां स्वस्थ होंगी. मुख्यमंत्री ने लोगों से अपील की है कि अंतिम संस्कार में लकड़ी के स्थान पर गौ कास्ट का ज्यादा से ज्यादा उपयोग किया जाए. गो कास्ट के लिए सभी गौशालाओं में गोकाष्ट के निर्माण को बढ़ावा दिया जा रहा है. मंत्री ने कहा कि गोवंश के गोबर से जैविक खेती को बढ़ावा मिलेगा.

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि गाय के संवर्धन के क्षेत्र में काम कर रहे विशेषज्ञ से चर्चा करके गायों से स्वावलंबन की दिशा में कदम बढ़ाने के रास्ते निकाले जाएंगे, इसके लिए देशभर में इस क्षेत्र में काम कर रहे, विशेषज्ञों से आज चर्चा की जाएगी.

Leave a Reply