Now Reading
नहाय खाय के साथ मध्य प्रदेश में भी आरंभ हुआ सूर्य उपासना का छठ महापर्व, श्रद्धालुओं में उत्‍साह

नहाय खाय के साथ मध्य प्रदेश में भी आरंभ हुआ सूर्य उपासना का छठ महापर्व, श्रद्धालुओं में उत्‍साह

इंदौर, भोपाल, उज्‍जैन, रतलाम। सूर्य उपासना के महापर्व छठ की शुरुआत आज से हो रही है। पहले दिन नहाय खाय और सूर्य पूजा के साथ ही यह पर्व प्रारंभ हो जाएगा। चार दिवसीय महापर्व के लिए श्रद्धालुओं में अल सुबह से ही खासा उत्‍साह देखा जा रहा है। पर्व के दौरान चार दिनों तक श्रद्धा का सैलाब उमड़ेगा हालांकि कुछ स्‍थानों पर कोरोना संक्रमण के कारण सामूहिक पूजा नहीं होगी।

राजधानी में बुधवार से चार दिवसीय सार्वजनिक छठ पूजा महापर्व नहाय खाए के साथ शुरू हो जाएगा। दो दिवसीय महाप्रसाद ठेकुआ के लिए गेहूं की पिसाई निशुल्क की जाएगी। शनि मंदिर प्रांगण कमला पार्क पर दोपहर 12 बजे से 19 नवंबर गुरुवार को खरना, 20 नवंबर शुक्रवार को डूबते हुए सूर्य को पूजा अर्चना के उपरांत कमर भर पानी में खड़े होकर डूबते हुए सूर्य देव को ठेकुआ पकवान एवं ऋतु फल बांस के सूपा में सजा कर अक्षत दीप धूप जल से सामूहिक रूप से अर्ध्य अर्पित करेंगे।

सभी व्रतधारी 21 नवंबर को पारण उगते हुए सूर्य देव को अर्ध्य अर्पित करेंगे। इसके साथ ही छठ पूजा महाव्रत का समापन होगा। इस बार 42 जगहों पर छठ पूजा महापर्व का आयोजन किया जा रहा है। 20 नवंबर को भोजपुरी एकता मंच के तत्वाधान में शीतल दास की बगिया एवं वर्धमान सनसेट पार्क छठ घाट पर पर्व का आयोजन किया जाएगा।

View Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Scroll To Top