Sunday, January 17, 2021
खेलताज़ातरीनदेश

सचिन का आज डेव्यू डे, जाने उन्होंने ग्वालियर में रचा था कौन सा इतिहास

महान बल्लेबाज भारत रत्न सचिन तेंदुलकर ने आज ही के दिन यानी 15 नवंबर 1989 में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में प्रवेश  किया था. वह अपनी बल्लेबाजी से पूरी दुनियां  के लोगों को प्रभावित करने में सफल रहे थे. सचिन ने 16 साल की उम्र में कराची के नेशनल स्टेडिम में पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट मैच के साथ अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट जगत में पहला मैच खेला था. सचिन के साथ सलील अंकोला ने भी अपना पहला अंतर्राष्ट्रीय मैच इसी दिन खेला था.

 

टेस्ट मैच की पहली पारी में सचिन हालांकि सिर्फ 15 रन ही बना पाए थे और फिर पाकिस्तान की तरफ से अपना पहला मैच खेल रहे वकार यूनिस की गेंद पर आउट हो गए थे. मैच ड्रॉ रहा था और इसलिए सचिन को दूसरी पारी खेलने का मौका नहीं मिला था.

सचिन ने भारत के लिए 200 टेस्ट और 463 वनडे मैच खेले हैं. उनके नाम अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर 100 शतक हैं. वनडे में उन्होंने 18,426 रन बनाते हुए 49 शतक लगाए हैं. टेस्ट में उनके नाम 15,921 रन बनाए हैं जिसमें 51 शतक शामिल हैं. उन्होंने 2006 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एक टी-20 मैच भी खेला है जिसमें उन्होंने 10 रन बनाए थे.

ग्वालियर में बनाया था दोहरा शतक

सचिन का एक लाजबाव रिकॉर्ड ऐसा भी है जिसे उन्होंने ग्वालियर में रचा था । ग्वालियर में आयोजित एक वन डे मैच में सचिन ने डबल सेंचुरी लगाकर रिकॉर्ड बनाया था । यह मैच ग्वालियर के रूप सिंह स्टेडियम में खेला गया था । दुनिया मे पहली बार था जब किसी खिलाड़ी ने एक दिवसीय क्रिकेट में डबल सेंचुरी बनायी थी । इस मौके पर ग्वालियर में मौजूद मप्र के सीएम शिवराज सिंह ने उन्हें क्रिकेट के भगवान की संज्ञा दी थी ।

Leave a Reply