Thursday, January 21, 2021
ताज़ातरीनराज्य

बैंक के रिटायर्ड एजीएम के घर CBI का छापा, करोड़ों की संपत्ति का हुआ खुलासा

भोपाल। राजधानी भोपाल में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में पदस्थ रहे रिटायर्ड एजीएम एके जैन के घर शुक्रवार को CBI ने छापामार कार्रवाई की है. यह छापामार कार्रवाई जैन के मिनाल रेसीडेंसी स्थिति घर में की गई है. एजीएम एके जैन 31 मार्च 2020 को ही रिटायर हुए हैं. इन पर आरोप है कि उन्होंने अपने पद का दुरुपयोग करते हुए आय से अधिक संपत्ति अर्जित की है. जिसके चलते सीबीआई जांच कर रही है.

पूर्व एजीएम एके जैन के अकाउंट में विदेशों में ट्रांजैक्शन हुआ है. यह ट्रांजैक्शन 2017 से 2018 के बीच हुआ है. जिसमें 2 करोड़ 51 लाख की राशि है. एके जैन ने करीब तीन साल पहले अपने बैंक खाते में ढाई करोड़ रूपये की राशि जमा की थी. कुछ दिन पहले जब बैंक को उनके खाते में करोड़ों रूपये जमा किए जाने की जानकारी मिली तो इसकी जानकारी सीबीआई की भोपाल ब्रांच को दी गई थी. जिसके बाद सीबीआई ने जैन के खिलाफ FIR भी दर्ज कर ली है.

मिनाल रेसीडेंसी स्थित एके जैन के घर सीबीआई की सात सदस्यीय टीम गई थी. जो सुबह 8:30 बजे से लगभग 7 घंटे तक जांच की है. सीबीआई को शिकायत एसबीआई द्वारा ही की गई थी क्योंकि एके जैन के सभी खाते एसबीआई बैंक में ही थे. इसके चलते उनके खातों में इतना ट्रांजैक्शन होने के बाद और इतनी आय होने के बाद एसबीआई को शक हुआ था.एके जैन के घर से सीबीआई ने लैपटॉप, मोबाइल, दस्तावेज समेत बैंक लॉकर की एक चाबी बरामद की है.

दरअसल CBI को SBI की ओर से शिकायत मिली थी कि जैन ने अपने खाते में 1 अप्रैल 2017 से दिसंबर 2018 के बीच बड़ी संख्या में नगद राशि जमा की है. लिहाजा अब सीबीआई इस बात की जांच में जुटी हुई है कि एके जैन के पास इतनी बड़ी संख्या में नगद राशि कहां से आई है. गौरतलब है कि भोपाल में अरेरा हिल्स स्थित एसबीआई के स्थानीय मुख्यालय में पदस्थ थे.

Leave a Reply