Saturday, January 16, 2021
ताज़ातरीनराज्य

प्याज के थोक भाव 25 रुपये किलो तक गिरे, पर बाजार में मिल रहा महंगा

स्‍टॉक लिमिट (संग्रहण सीमा) तय होने के बाद भोपाल की करोंद मंडी में प्याज के थोक भाव 25 रुपये किलो तक गिर चुके हैं। इसके बावजूद बाजारों में यह 50 से 60 रुपये किलो में ही बिक रहा है। बिट्टन मार्केट, पांच नंबर, अवधपुरी, न्यू मार्केट क्षेत्र, कोलार, होशंगाबाद रोड, गवर्मेंट प्रेस क्षेत्र एवं पुराने शहर में प्याज इसी कीमत पर ग्राहकों को बेचा जा रहा है। दरअसल, मंडी में बीते दो-तीन दिन से प्याज की आवक औसत 350 क्विंटल पर सिमट गई है। इसका फायदा भी बिचौलिये उठा रहे हैं। वे मांग एवं आपूर्ति में बड़ा अंतर बताकर अधिक भाव वसूल रहे हैं।

 

बिट्टन मार्केट में तीन वैरायटी का प्याज 30 से 60 रुपये किलो तक है। छोटी साइज का प्याज न्यूनतम 30 रुपये किलो है, जबकि बड़ी साइज व अच्छी क्वालिटी का प्याज 60 रुपये किलो तक बिक रहा है। कोलार के नयापुरा क्षेत्र में भी भाव यही है। गवर्मेंट प्रेस क्षेत्र में स्थायी दुकानों पर प्याज की कीमतें अधिक है।

त्योहारों में प्याज की कीमतें बेलगाम हुईं तो 23 अक्टूबर को केंद्र सरकार ने प्याज की स्‍टॉक लिमिट तय कर दी थी। थोक व्यापारी को अधिकतम 25 टन एवं फुटकर कारोबारी को दो टन तक प्याज भंडारण की अनुमति दी गई है। इसके बाद करोंद मंडी में आवक बढ़ गई थी और 700 क्विंटल तक प्याज मंडी में बिकने आने लगा। वर्तमान में आवक आधी हो गई है, लेकिन अच्छी बात यह है कि थोक में भाव 25 से 40 रुपये किलो तक ही है। इसके बावजूद फुटकर में भाव अधिक लिए जा रहे हैं। वर्तमान में व्यापारी अपने गोदामों एवं गांवों में किसानों के पास जमा प्याज को बेचने ला रहे हैं। हालांकि, प्याज किसानों के माध्यम से ही लाया जा रहा है। थोक कारोबारी मोहम्मद नसीम ने बताया कि दिसंबर में नया प्याज मंडियों में आने लगेगा। इसके बाद भाव में कमी आएगी।

 

Leave a Reply