Now Reading
भारत-अमेरिका में BECA पर बनी सहमति, साझा कर पाएंगे सैन्य जानकारियां

भारत-अमेरिका में BECA पर बनी सहमति, साझा कर पाएंगे सैन्य जानकारियां

भारत और अमेरिका के बीच तीसरी 2+2 मंत्री स्तरीय बैठक नई दिल्ली के हैदराबाद हाउस में शुरू हो गई है। अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोंपियो व रक्षा मंत्री मार्क एस्पर अपने भारतीय समकक्षों एस. जयशंकर और राजनाथ सिंह के साथ बैठक में शामिल हुए हैं। भारत और अमेरिका के बीच BECA (बेसिक एक्सचेंज एंड कोऑपरेशन एग्रीमेंट) पर सहमति बन गई है।

इसमें रक्षा एवं सुरक्षा संबंधों के साथ-साथ प्रमुख क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा की जाएगी। यह बैठक ऐसे समय पर हो रही है, जब भारत का चीन के साथ सीमा पर गतिरोध जारी है और इस मुद्दे पर चर्चा होने की भी उम्मीद है।

भारत-अमेरिका के बीच हुआ ‘BECA’ समझौता

राजनाथ सिंह ने कहा कि हमें खुशी है कि हमने BECA (बेसिक एक्सचेंज एंड कोऑपरेशन एग्रीमेंट) पूरा कर लिया है, जिससे सूचना साझाकरण में नए रास्ते खुलेंगे। हम अमेरिका के साथ आगे के मुद्दों पर चर्चा करने के लिए उत्सुक हैं।

अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोंपियो व रक्षा मंत्री मार्क एस्पर ने आज सुबह वॉर मेमोरियल पर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की। भारत और अमेरिका के बीच बेसिक एक्सचेंज एंड कोऑपरेशन एग्रीमेंट ऑन जिओस्पैशिअल कोऑपरेशन (बेका) को लेकर दोनों देशों के बीच समझौता होना है। इस समझौते से भारत को अमेरिकी क्रूज मिसाइलों व बैलिस्टिक मिसाइलों से जुड़ी तकनीक मिलने का रास्ता साफ हो जाएगा। साथ ही भारत अमेरिका से संवेदनशील सैटेलाइट डाटा भी ले सकेगा इससे दुश्मन देशों की हर गतिविधि पर करीब से नजर रखी जा सकेगी।

View Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Scroll To Top