Now Reading
बेटी की शादी में 500 करोड़ खर्च करने वाले प्रमोद मित्तल पर अब 24 हजार कराेड़ का कर्ज

बेटी की शादी में 500 करोड़ खर्च करने वाले प्रमोद मित्तल पर अब 24 हजार कराेड़ का कर्ज

कभी बेटी की शादी में 500 करोड़ रुपए का खर्च कर सुर्खियों में रहने वाले स्टील किंग लक्ष्मी मित्तल के छोटे भाई प्रमोद मित्तल ब्रिटेन के सबसे बड़े बैंकरप्ट (दिवालिया) घोषित किए जा सकते हैं।

64 साल के प्रमाेद मित्तल का कहना है, “मुझ पर 23,750 कराेड़ रुपए का बकाया है। मैंने अपनी तमाम संपत्ति एक साैदे में गंवा दी। अब मेरे पास इनकम का भी काेई जरिया नहीं है, सिवाय दिल्ली के पास एक जमीन के। इसकी कीमत कभी 45 पौंड (4300 रुपए) थी। मेरे पास कुल जमा डेढ़ करोड़ रुपए रह गए हैं। मेरी अपनी कोई कमाई नहीं रह गई है। पत्नी भी मुझ पर निर्भर नहीं हैं। हकीकत यह है कि मेरे सामने अब जीने का संकट खड़ा हो गया है। मेरे महीने का खर्च करीब 2 लाख रुपए है।”

पिछले साल फ्रॉड के केस में गिरफ्तार किए गए थे
प्रमोद का विवाद 14 साल पुराना है। वे कई कर्जों के एवज में गारंटर थे, लेकिन, धोखाधड़ी के मामले में फंसने के बाद वे अपना कर्ज नहीं चुका पाए। तब बड़े भाई लक्ष्मी मित्तल ने दो बार जमानत की रकम भरकर उन्हें आपराधिक कार्रवाई से बचाया भी था। प्रमोद पर ब्रिटेन स्टेट ट्रेडिंग कॉरपोरेशन (STC) के 2,210 करोड़ रुपए का बकाया था। 2019 में उन्हें धोखाधड़ी के आरोप में बोस्निया में गिरफ्तार भी किया गया था। यह मामला कोयला प्लांट GIKIL से जुड़ी धोखाधड़ी का है।

प्रमोद एक हजार कर्मचारियों वाली इस फर्म को साल 2003 से चला रहे थे। वे GIKIL के सुपरवाइजरी बोर्ड के प्रमुख थे। प्रमोद को इस प्लांट के खाते से करीब 84 करोड़ रुपए के संदिग्ध ट्रांसफर के बारे में पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया था। यह ट्रांसफर साल 2006 से 2015 के बीच किए गए थे। इस प्लांट में एक स्थानीय पब्लिक कंपनी (KHB) का भी शेयर है। पिछले साल प्रमोद को 92 करोड़ रुपए की जमानत दिए जाने के बाद रिहा किया गया था। तब मीडिया में यह खबर आने लगी थी कि दोनों भाइयों के बीच संपत्ति को लेकर विवाद हो गया है।

आर्सेलर के कारोबार में प्रमोद की 28,200 करोड़ रुपए की हिस्सेदारी
दुनिया की सबसे बड़ी स्टील निर्माता कंपनी आर्सेलर मित्तल का लक्जमबर्ग स्थित कारोबार 84,600 करोड़ रुपए का है। इसमें प्रमोद की हिस्सेदारी 28,200 करोड़ रुपए है। ब्रिटेन में हाल में जारी टाइम रिच लिस्ट के अनुसार क्वींस पार्क रेंजर्स फुटबॉल क्लब में उनकी 20 फीसदी की हिस्सेदारी है और उसकी लागत 50 हजार करोड़ रुपए है। बड़े भाई लक्ष्मी मित्तल ब्रिटेन के 19वें सबसे अमीर आदमी हैं। वे ब्रिटेन के पॉश इलाके मेफेयर में 2000 करोड़ रुपए की हवेली के मालिक हैं।

View Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Scroll To Top