Monday, January 18, 2021
ताज़ातरीनदेश

महाराष्ट्र में भारी बारिश, फसलें बर्बाद, परीक्षाएं रद्द, NDRF की टीमें तैनात

आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और कर्नाटक के बाद अब महाराष्ट्र में मौसम का कहर देखने को मिल रहा है। मुंबई और पुणे में बीती रात से भारी बारिश हो रही है। दोनों शहरों में जनजीवन प्रभावित हुए है। इसके अलावा रत्नागिरी में भी भारी बारिश हुई है। बारिश का पानी लोगों के घरों के अंदर आ गया है। हाईवे पर यातायात बंद करना पड़ा है। पुणे व महाराष्ट्र के अन्य इलाकों के लिए मौसम विभाग ने रेड अलर्ट घोषित किया है, वहीं मुंबई के लिए ऑरेंज अलर्ट है। मौसम विभाग ने लोगों को आज घरों में रहने को कहा है। मुंबई में रात हुई बारिश के बाद बायकुला, हिंदमाता, कुर्ला, किंग सर्किल समेत कई इलाकों जलजमाव हो गया है।

एनडीआरएफ ने राहत तथा बचाव कार्य के लिए 2 टीमें कर्नाटक और 3 टीमें महाराष्ट्र में भेजी हैं। महाराष्ट्र में भेजी गई टीमें सोलपुर, पुणे और लातुर में तैनात की गई हैं। मौसम विभाग के अनुसार, भारी बारिश के कारण धान की फसल, केला, पपीता के पेड़, ड्रमस्टिक के पेड़ और बागवानी फसलों को नुकसान की आशंका है। निचले इलाकों में बाढ़ / जल जमाव और भूस्खलन हो सकता है।

हैदराबाद में 20 साल से नहीं हुई ऐसी भारी बारिश

इससे पहले बुधवार को तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में भारी बारिश ने लोगों पर कहर बरपाया है। दोनों राज्यों में लगभग 25 लोगों की मौत हो गई है। सबसे ज्यादा 15 मौतें तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद में हुई हैं। बताया गया है कि यहां पिछले 20 साल से ऐसी भारी बारिश नहीं हुई थी। आंध्र प्रदेश में 10 लोगों की जान गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह ने दोनों राज्यों को हरसंभव मदद देने का आश्वासन दिया है।

Leave a Reply