Sunday, January 17, 2021
ताज़ातरीनदेश

देश में कोरोना मरीजों की संख्या 22 लाख के पार, 63 हजार से ज्यादा नए केस

देश में एक तरफ कोरोना के खिलाफ जंग जारी है वहीं दूसरी तरफ इसके संक्रमितों की संख्या भी कम होने का नाम नहीं ले रही। रोजोना 50 हजार से ज्यादा मरीज सामने आरहे हैं और इसके कारण देश में कुल मरीजों की संख्या 22 लाख से ज्यादा हो गई है। वहीं दुनिया में कोरोना संक्रमितों की संख्या 2 करोड़ के पार चली गई है। सबसे ज्यादा अमेरिका में 52 लाख केस सामने आए हैं। भारत में कोरोना संक्रमण का पता लगाने के लिए पिछले चौबीस घंटे के दौरान रिकॉर्ड सात लाख नमूनों की जांच की गई है। इस दौरान 63 हजार से ज्यादा नए मामले भी सामने आए और रिकॉर्ड 55 हजार से अधिक लोग स्वस्थ हुए।

कुल संक्रमितों का आंकड़ा 22 लाख को पार कर गया है। जबकि, 44 हजार से ज्यादा लोगों की अब तक जान भी जा चुकी है और 15 लाख से अधिक मरीज ठीक भी हुए हैं। नीति आयोग के सदस्य वीके पॉल ने कहा है कि ऐसा लगता है कि देश नए मामलों की विस्फोटक स्थिति से बच गया है। उन्होंने कहा कि पिछले कुछ दिनों के आंकड़ों से नए मामलों में स्थिरता आने का पता चल रहा है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि देश में पिछले कई दिनों से रोजाना छह लाख से अधिक नमूनों की जांच हो रही है। भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आइसीएमआर) में विज्ञानी और मीडिया समन्वयक डॉ. लोकेश शर्मा ने कहा कि शनिवार को रिकॉर्ड सात लाख 19 हजार 364 नमूनों की जांच की गई। कोरोना का पता लगाने के लिए हर मिनट 500 टेस्ट किए जा रहे हैं और प्रतिदिन जांच की क्षमता बढ़कर पांच लाख से अधिक हो गई है। अब तक दो करोड़ 41 लाख छह हजार 535 नमूनों का परीक्षण किया जा चुका है।

Leave a Reply