Friday, January 22, 2021
ताज़ातरीनराज्य

संघ प्रमुख मोहन भागवत पहुंचे भोपाल, प्रमुख कार्यकर्ताओं से करेंगे संवाद

भोपाल । राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक मोहन भागवत शनिवार रात भोपाल पहुंच गए। वे यहां नौ एवं 10 अगस्त को क्षेत्र के प्रमुख कार्यकर्ताओं के साथ व्यक्तिगत संवाद करेंगे तथा कोरोना संकट में स्वयंसेवकों द्वारा किए गए सेवा कार्यों की समीक्षा करेंगे। साथ ही भविष्य के सेवा कार्यों की योजना पर भी विस्तृत चर्चा होगी। 15 और 16 अगस्त को डॉ. भागवत छत्तीसगढ़ प्रांत के कामकाज की समीक्षा करेंगे। भोपाल पहुंचने के बाद भागवत सीधे अरेरा कॉलोनी स्थित मप्र-छग के संघ के क्षेत्रीय कार्यालय ‘समिधा’ पहुंचे। संघ के सूत्रों के मुताबिक प्रति वर्ष सरसंघचालक हर क्षेत्र में एक बार अनिवार्य रूप से प्रवास करते हैं।

संघ की संरचना के मुताबिक देश को 11 क्षेत्रों में बांटा गया है। आमतौर पर इन क्षेत्रों में संघ प्रमुख के प्रवास जुलाई तक खत्म हो जाते थे लेकिन कोरोना के कारण इस वर्ष अगस्त में प्रवास शुरू हो रहे हैं। वे रविवार को मध्य भारत और मालवा प्रांत के पदाधिकारियों की बैठक लेंगे।

कोरोना के चलते करीब साढ़े चार माह से थमी गतिविधियों को संघ फिर से प्रारंभ करने की तैयारी कर रहा है। पहले चरण में सभी शीर्ष नेताओं के प्रवास कार्यक्रम इसी सप्ताह से प्रारंभ कर दिए गए हैं। वरिष्ठ प्रचारक देशभर के अलग-अलग प्रांतों में जाकर मौजूदा परिस्थितियों का आकलन करेंगे। इसके बाद आगे चलकर राष्ट्रीय स्तर पर समीक्षा करने के बाद दैनंदिन या औपचारिक गतिविधियां को प्रारंभ करने के बारे में निर्णय लिया जाएगा।

Leave a Reply