Wednesday, January 20, 2021
ताज़ातरीनदेश

भारत में पिछले 24 घंटे में 50 हजार 488 मरीज मिले, देश में अब तक 18.55 लाख मामले

देश में कोरोना मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। आंकड़ा 18 लाख 55 हजार 331 हो गया है। सोमवार को एक दिन में 50 हजार 488 नए मामले सामने आए। सबसे ज्यादा महाराष्ट्र में 8968 और आंध्र प्रदेश में 7822 लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई।

उधर, पिछले दो दिन ऐसे रहे जब अमेरिका और ब्राजील की तुलना में भारत में ज्यादा केस मिले

राज्यों का हाल
मध्यप्रदेश: प्रदेश में अप्रैल से जून तक कोरोना की रफ्तार धीमी थी, लेकिन जुलाई शुरू होते ही इसमें तेजी आ गई। 1 जून से अनलॉक-1 लागू था, जबकि एक जुलाई से अनलॉक-2, लेकिन जुलाई में जून की तुलना में करीब 14 हजार केस ज्यादा रहे। देश में अप्रैल में संक्रमण दर 10.9% थी, जो 31 जुलाई को 4.1% पर आ गई, लेकिन प्रदेश में यह 4.4% से बढ़कर 8.8% तक पहुंच गई।

राजधानी में पिछले 10 दिन से जारी लॉकडाउन मंगलवार की सुबह खत्म हो गया। जिला प्रशासन ने तय किया है कि इस अनलॉक में भी सख्ती बरकरार रहेगी। सभी बाजार रात 8 बजे तक बंद कर दिए जाएंगे और सुबह 5 बजे तक शहर में कर्फ्यू रहेगा।

उधर, राज्य के छोटे जिलों में अब केस ज्यादा बढ़ रहे हैं। इस समय बड़वानी में भी 372 एक्टिव केस हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि इसकी मुख्य वजह इसका महाराष्ट्र बॉर्डर से लगा होना है। भोपाल, इंदौर, ग्वालियर जैसे जिलों में व्यावसायिक गतिविधियां अधिक होने के कारण आवाजाही ज्यादा रहती है। ट्रेनों की सीधी कनेक्टिविटी है। इस वजह से इन शहरों में संक्रमण भी तेजी बढ़ा है।

राजस्थान: राज्य में लगातार दसवें दिन एक हजार से ज्यादा रोगी मिले। बीते 24 घंटे में 13 रोगियों की मौत भी हुई। इनमें जयपुर में 6, अजमेर में 3, राजसमंद में 2, नागौर-भरतपुर में 1-1 मौत हुई। उधर, सीएम अशोक गहलोत ने कहा कि अलवर, बाड़मेर, बीकानेर समेत जिन जिलों में संक्रमण बढ़ रहा है, वहां लॉकडाउन और रात का कर्फ्यू लगाया जाए। सीमित क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन भी घोषित किया जा सकता है।

बिहार: राज्य में सोमवार को रिकॉर्ड 36524 कोरोना सैंपल की जांच हुई। यह अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है। इसमें 2297 नए कोरोना संक्रमित मरीजों की पहचान की गई। इस तरह राज्य में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 59567 हो गई। नौ लोगों ने दम तोड़ दिया। हालांकि, पिछले 24 घंटे में रिकॉर्ड 1871 संक्रमित कोरोना वायरस को मात देने में सफल रहे हैं।

महाराष्ट्र: लॉकडाउन के नियमों में बड़ी राहत देते हुए बृहन्मुंबई म्यूनिसपल कॉर्पोरेशन (बीएमसी) ने घोषणा की है कि 5 अगस्त से सभी दुकानें खुल सकेंगी। अब से इन पर ऑड-इवन रूल लागू नहीं होगा। कोरोना संक्रमण के 90 हजार से ज्यादा संक्रमित मरीजों के बीच राज्य सरकार ने पुणे महानगर पालिका के साथ मिलकर तीन जंबो फैसिलिटी बनाने का निर्णय लिया है। इसके लिए पुणे महानगरपालिका को 300 करोड़ रुपये खर्च करने हैं। इस पर भाजपा शासित पुणे महानगरपालिका का कहना है कि उसके पास पैसे नहीं हैं।

Leave a Reply