Tuesday, October 20, 2020
ताज़ातरीनदेशराज्य

मध्य प्रदेश: उज्जैन में मिला जमीन में गड़ा बेशकीमती खजाना, सोने-चांदी से भरे तीन घड़े बरामद

खुदाई के दौरान मजदूरों को तांबे के तीन बड़े घड़े नजर आए. मजदूरों ने घड़ों को निकाला तो उसमें से चांदी के आभूषण और गिन्नी के साथ ही सोने के आभूषण मिले.

उज्जैन:  उज्जैन के महिदपुर में सौ साल से ज्यादा पुराने मकान में खुदाई के दौरान बेशकीमती जेवरात मिले हैं. मकान मालिक ने जेवर को छिपाने की कोशिश की लेकिन पुलिस और प्रशासन ने पूरे मामले का खुलासा कर दिया. संभागीय मुख्यालय उज्जैन से 60 किलोमीटर दूर महिदपुर तहसील के घाटी मोहल्ला निवासी सुरेंद्र नाम के शख्स के मकान की खुदाई के दौरान धातु के तीन घड़े बरामद किए गए हैं. इन घड़ों में सोने चांदी के जेवरात मिले हैं. इसमें अट्ठारह सौ ईसवी के सिक्के भी बरामद किए गए हैं.

महिदपुर के एसडीएम आर पी वर्मा ने बताया कि खुदाई के दौरान 3 घड़े निकलने की सूचना लोगों के माध्यम से मिली थी. जब मकान मालिक सुरेंद्र से पूछा गया तो उन्होंने छिपाने की कोशिश की. इसके बाद मकान में काम कर रहे तीन मजदूरों को हिरासत में लेकर पुलिस ने पूछताछ की तो पूरे मामले का खुलासा हुआ.

कहा जा रहा है कि मकान मालिक ने मजदूरों से पूरे घटनाक्रम को छिपाने के एवज में कुछ जेवर भी दिए थे. जिला प्रशासन और पुलिस महकमे ने लाखों रुपए कीमत के बेशकीमती जेवरात जप्त किए हैं, इसकी कीमत अधिकारियों द्वारा आंकी जा रही है.

पुरातत्व विभाग का दल भी पहुंचा
महिदपुर में खुदाई के दौरान मिले जेवरात और सिक्कों का परीक्षण करने के लिए पुरातत्व विभाग का दल भी पहुंचा है. पुरातत्व यह भी पता लगायेगा कि सिक्के और जेवरात कितने पुराने हैं ? अधिकारियों के मुताबिक सोने चांदी के जेवर को राजस्व विभाग के माल खाने में जमा किया जाएगा. जबकि सिक्के और अन्य प्राचीन वस्तुएं पुरातत्व विभाग अपने कब्जे में ले सकता है.

Leave a Reply