Now Reading
देश भर में सबसे ज्यादा महंगा मध्य प्रदेश में हुआ डीजल-पेट्रोल

देश भर में सबसे ज्यादा महंगा मध्य प्रदेश में हुआ डीजल-पेट्रोल

भोपाल. पेट्रोल और डीजल (Petrol and diesel) के दामों में लगी आग बुझने का नाम नहीं ले रही है.  लगातार 17वें दिन दाम में इजाफा हुआ है. पूरे देश में पेट्रोल-डीजल महंगा हो गया है, लेकिन मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में देश के सभी महानगरों के मुकाबले सबसे महंगा पेट्रोल बिक रहा है. यहां पेट्रोल की कीमत में 23 जून को प्रति लीटर 20 पैसे और डीजल में 52 पैसे की बढ़ोतरी हुई. इसके बाद यहां पेट्रोल 87 रुपए 39 पैसे और डीजल 78.87 पैसे प्रति लीटर के हिसाब से बिकने लगा है.

लॉकडाउन की वजह से केंद्र सरकार का खजाना खाली हो गया था. ऐसे में उसके पास पेट्रोल-डीजल ही एकमात्र का ऐसा जरिया था, जहां से वह अच्छी आमदनी की जा सकती है. असल में जब कच्चे तेल की कीमतें काफी नरम थीं, तो सरकार ने टैक्सेज में भारी बढ़त कर इनके दाम बढ़ा दिए. इससे पेट्रोलियम कंपनियों को कोई फायदा नहीं हुआ है. अब जब कच्चे तेल की लागत एक महीने में दोगुना हो गई है तो पेट्रोलियम कंपनियों को अपना फायदा बनाए रखने के लिए इनकी कीमतें लगातार बढ़ानी पड़ रही हैं.

पेट्रोल और डीजल के दामों में हर दिन हो रहे इजाफे को लेकर प्रदेश का सियासी पारा भी गर्म है. विपक्ष के पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ाने के विरोध के बीच भी पेट्रोलियम कंपनियों ने दाम बढ़ाने का सिलसिला जारी रखा है. 17 दिन में दोनों पेट्रोलियम उत्पादों के दाम 10 से ग्यारह रुपए बढ़ गए हैं.

पेट्रोल-डीजल के दाम में बेतहाशा बढ़ोतरी के खिलाफ कांग्रेस अब सड़क पर उतर रही है. प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष और पूर्व सीएम कमलनाथ के निर्देश पर 24 जून को ब्लॉक से लेकर जिला स्तर तक कांग्रेसी विरोध प्रदर्शन करेंगे. कांग्रेस के मीडिया को-ऑर्डिनेटर अभय दुबे ने कहा बीते 17 दिन में पेट्रोल में करीब ₹11 तक की वृद्धि हुई है. 6 जून को पेट्रोल का दाम 77 56 पैसे प्रति लीटर था जो अब बढ़कर 88.39 पैसे जा पहुंचा है. कांग्रेस इस महंगाई का विरोध करेगी.

View Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Scroll To Top