Monday, January 18, 2021
ताज़ातरीनदेश

मिजोरम में भूकंप के झटके, सड़कों में पड़ी दरारें, इमारतें क्षतिग्रस्त

पिछले कुछ दिनों से उत्तर भारत खासतौर पर राजधानी दिल्ली में भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं। इस बीच अब मिजोरम में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं। रिक्टर स्कैल पर इनकी तीव्रता 5.5 बताई जा रही है और यह भूकंप चंपई से 27 किमी दूर दक्षिण पश्चिम में आया है। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (National Center for Seismology) के द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार यह Earthquake सुबह 4.10 बजे आया और इसकी तीव्रता इतनी थी कि सड़कों में दरारें पड़ गई वहीं इमारतों को भी नुकसान पहुंचा है।

बता दें कि पूर्वोत्तर के मणिपुर, मेघालय, असम और मिजोरम में रविवार को भी भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे। रविवार को आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्कैल पर 5.1 मापी गई थी। आज आए भूकंप के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने राज्य के मुख्यमंत्री जोरामथंगा से बात कर हर तरह की मदद का आश्वासन दिया है। पीएम मोदी ने खुद ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है।

आज सुबह अचानक आए भूकंप के बाद लोग अपनी घरों के बाहर की ओर भागने लगे। राज्य के भूविज्ञान और खनिज संसाधन विभाग के अधिकारी ने कहा कि अब तक इस भूकंप की वजह से किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। नेशनल सेंटर ऑफ सीस्मोलॉजी के बयान का हवाला देते हुए उन्होंने बताया कि भूकंप सुबह 4.10 बजे आया और इसका केंद्र भारत-म्यांमार सीमा पर चंपई के 27 किमी दूर स्थित था।

Leave a Reply