Thursday, October 22, 2020
ताज़ातरीनराज्य

महंगा हो गया पेट्रोल और डीजल, 2 रुपए तक बढ़ गए दाम

देश Unlock 1.0 में है और इसके साथ ही मॉल, दफ्तर, मंदिर समेत बाजार भी खुलने लगे हैं। ऐसे में अब लोगों का घर से निकलना शुरू हुआ है और एक बार फिर पेट्रोल और डीजल की खपत होने लगी है। इसी के साथ अब तेल कंपनियों ने इनके दामों को बढ़ाना भी शुरू कर दिया है। पिछल तीन दिनों में तेल के दाम 2 रुपए तक बढ़ गए हैं। पेट्रोल और डीजल दोनों के ही दाम लगातार बढ़ रहे हैं और इसका असर आपकी जेब पर पड़ने वाला है।

ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने मंगलवार को भी पेट्रोल और डीजल के दाम में 54 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी कर दी। वहीं डीजल के दाम 18 पैसे बढ़े हैं। इस तरह महज तीन दिनों में पेट्रोल-डीजल के दाम में 2 रुपए प्रति लीटर तक की बढ़ोतरी हो चुकी है। मंगलवार को राजधानी नई दिल्ली में पेट्रोल 73 रुपए और डीजल 71.17 रुपए प्रति लीटर के भाव पर मिल रहा था।

वहीं मुंबई की बात करें तो यहां पेट्रोल 80.01 रुपए लीटर मिल रहा है जबकि डीजल 69.92 रुपए लीटर मिल रहा है। कोलकाता की बात करें तो यहां पेट्रोल के दाम 74.98 रुपए लीटर है वहीं डीजल 67.23 रुपए लीटर मिल रहा है। चेन्नई में पेट्रोल 77.08 रुपए लीटर और डीजल 69.74 रुपए लीटर मिल रहा है।

गौरतलब है कि करीब 12 सप्ताह के बाद पेट्रोल और डीजल के दाम में रविवार को 60 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई थी। मार्च मध्य से ही पेट्रोल और डीजल के दाम की दैनिक समीक्षा बंद थी और लॉकडाउन के बाद इनमें बढ़ोतरी का कोई खास मतलब भी नहीं था। सोमवार से लॉकडाउन खत्म करने के पहले चरण में देशभर के कई हिस्सों में होटल-रेस्टोरेंट, शॉपिंग मॉल और धर्मिंक स्थलों को दुबारा खोलने की इजाजत दी गई है।

ऐसे में पेट्रोल और डीजल की खपत तेजी से बढ़ने की उम्मीद जताई जा रही है। पिछले कुछ समय के दौरान एटीएफ और एलपीजी के दाम में तो संशोधन हुए, मार्च मध्य से ही पेट्रोल और डीजल के दाम की दैनिक समीक्षा बंद थी और लॉकडाउन के बाद इनमें बढ़ोतरी का कोई खास मतलब भी नहीं था।

Leave a Reply