Thursday, October 29, 2020
ताज़ातरीनराज्य

सर्व ग्वालियर एप के माध्यम से लोगों को मिल रहा है सस्ता सुरक्षा कवच

 

ग्वालियर 04 जून 2020/ स्व-सहायता समूहों द्वारा बनाये जा रहे कोविड-19 में जरुरी उत्पादो का बेहतर तरीके से विपणन हो सके और स्व-सहायता समूहों के सदस्यो की आर्थिक स्थिति मजबूत हो सके इसके लिये स्मार्ट सिटी के सहयोग से जिला पंचायत द्वारा सर्व ग्वालियर विपणन केन्द्रो की शुरुआत की गई है। इन विक्रय केन्द्रो पर स्व सहायता समूहो द्वारा बनाये गये मास्क, साबुन, सेनेटाईजर आदि उत्पादो को आम लोगो द्वारा भी काफी सराहा जा रहा है। इन केंद्रों पर अभी तक हरे कलर के मास्क उपलब्ध कराए जा रहे थे जबकि अब महिलाओं द्वारा विभिन्न रंगों में आकर्षक मास्क तैयार किए जा रहे हैं इसके साथ ही महिलाओं के उपयोग हेतु विशेष प्रकार के मास्क बनाए जा रहे हैं जिससे उनका पूरा सिर ढका रहेगा एवं मास्क के रूप में भी उपयोग हो सकेगा।
ग्वालियर कलेक्टर श्री कौशलेंद्र विक्रम सिंह के निर्देश पर सीईओ स्मार्ट सिटी श्रीमती जयति सिंह एवं सीईओ जिला पंचायत श्री शिवम वर्मा के प्रयासों से ग्वालियर में राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन अन्तर्गत जिला पंचायत द्वारा गठित स्व-सहायता समूहों द्वारा उत्पादित सामग्रियों के विपणन के लिए सर्व ग्वालियर होम सर्विस के साथ साथ विपणन केन्द्रो की भी शुरुआत की गई है। जहाँ स्व सहायता समूहो के द्वारा बनाये गये साबुन, हैण्डवॉश, कोविड-19 किट सैनेटाइजर एवं मास्क आदि अन्य घरेलू उपयोगी सामग्री का विपणन प्रारम्भ किया गया है। जिला पंचायत के अंतगर्त 2400 स्व सहायता समूहो के सदस्यो द्वारा कोरोना संक्रमण को रोकने के लिये मास्क सहित अन्य जरुरी उत्पादो का निर्माण किया जा रहा है। विपणन केन्द्र खुलने से इन स्वसहायता समूहो के उत्पादो को विक्रय करने के लिये एक मंच प्राप्त हुआ है, तो वहीं शहर में कोरोना से बचाव के लिये जरुरी सामान जैसे मास्क , साबुन, सेनेटाइजर इत्यादी उत्पाद अब लोगो को भी आसानी से और सस्ते दामो में सुलभ हो रहे है। स्व सहायता समूहो द्वारा बनाये गये यह उत्पाद आम लोगो द्वारा भी काफी पसंद किये जा रहे है।
स्वसहायता समूहो द्वारा निर्माण किये जा रहे उत्पादो को बेहतर मंच प्रदान हो इसके लिये ग्वालियर स्मार्ट सिटी कारपोरेशन द्वारा भी जिला पंचायत को सहयोग किया जा रहा है। स्मार्ट सिटी द्वारा निर्मित पर्यटन सूचना केन्द्र को अगले 6 महिने के लिये अस्थायी रुप से विवणन केन्द्र के लिये दिया गया है। ताकि आम लोगो को भी कोरोना बचाव के लिये जरुरी सामान सस्ते औऱ सुलभ रुप में प्राप्त हो सके। शहर में समूह उत्पादित सामग्री के विपणन केन्द्र प्रारम्भ करने के साथ ही आमजन की सुविधा के लिए शहरी क्षेत्र में सर्व ग्वालियर एप के माध्यम से होम सर्विस की भी सुविधा दी जा रही है। अधिकारीयो का मानना है कि कोविड 19 के दौरान बडी संख्या में स्व सहायता समूहो द्वारा मास्क साबुन सेनेटाईजर इत्यादी का निर्माण किया जा रहा है। ऐसें में इन विवणन केन्द्रो से आम लोगो को भी कोरोना बचाब के लिये यह जरुरी उत्पाद आसानी से मिल सकेगे साथ ही स्व सहायता समूहो के सदस्यो को अपने उत्पादो को बेचने के लिये एक मंच प्राप्त हो सकेगा।
कोरोना महामारी के संकटकाल में प्रशासन की यह पहल सराहनीय है। जिला प्रशासन की इस पहल से जहाँ स्व-सहायता समूहो के सदस्यो को रोजगार प्राप्त हो रहा है तो वही पर लोगो को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के सस्ते और सुलभ साधन भी उपलब्ध हो पा रहे है।

Leave a Reply