Thursday, October 29, 2020
ताज़ातरीनराज्य

दो ही दिन में सोशल डिस्टेंसिंग भूल लोग, बाजारों भीड़ से संक्रमण का खतरा

ग्वालियर। भोपाल

दो ही दिन में सोशल डिस्टेंसिंग भूल लोग, बाजारों भीड़ से संक्रमण का खतरा

 

लॉकडाउन फेज-5 में हुए अनलॉक में जो तस्वीरे सामने आ रही हैं वे हैरान करने वाली हैं। बाजारों में भीड़-भाड़ बढ़ने के साथ सुरक्षा की अनदेखी चरम पर पहुंच गई है। लोगों ने अपनी जान की चिंता है ना दूसरों की। पूरे प्रदेश में यही हालात हैं। जबकि राज्य सरकार जून-जुलाई में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या चरम पर होने की आशंका जता चुकी है। प्रदेश में बीते 24 घंटों के दौरान 137 नए मरीज मिलने के बाद कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 8420 तक पहुंच गई है। मंगलवार को 6 लोगों की मौत हो गई। मृतकों को आंकड़ा बढ़कर 364 हो गया। वहीं, अब तक इस बीमारी से 5221 मरीज स्वस्थ हुए हैं।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अनलॉक 1.0 में दुकानें खुलने पर सावधानी रखने के निर्देश देते हुए कहा है कि बाजार खुलने पर आवाजाही बढ़ेगी, सभी कलेक्टर केंद्र की गाइडलाइन का पूरी तरह पालन कराएं। मुख्यमंत्री ने कोरोना की स्थिति की समीक्षा करते हुए कहा कि सभी दुकानदार, नागरिक और नगर निगम सहित संबंधित सरकारी विभाग विशेष ध्यान रखें। सार्वजनिक क्षेत्रों में फेस मास्क व सोशल डिस्टेंसिंग अनिवार्य है। सभी दुकानों में हैंड सैनिटाइजर व साबुन से हाथ धोने की व्यवस्था उपलब्ध करवाई जाए।

आवाजाही को लेकर सारे प्रतिबंध हटने के साथ ही काेरोना संक्रमितों की संख्या में एकदम से इजाफा होना शुरू हो गया है। मंगलवार को अंचल में एक ही दिन में सबसे ज्यादा 37 मरीज मिले है। इनमें से 27 ग्वालियर के हैं। श्योपुर में 5, भिंड में 3 और मुरैना में 2 पाॅजिटिव मिले। सबसे ज्यादा मरीज अब ग्वालियर के बंशीपुरा और हाथीखाना क्षेत्र में मिले हैं। इनमें से 21 मरीज एक ही परिवार के हैं। इनमें इंद्रजीत दूध बेचने का काम करता है। अब यहां संक्रमितों की संख्या 185 हो गई। इनमें से 2 मरीजों की मौत हो चुकी है। 80 मरीज डिस्चार्ज होकर घर जा चुके हैं। नीमच जिले में भी 24 नए पॉजिटिव मिले। एक वनकर्मी की भीलवाड़ा में मौत हो गई। सागर में 9 मरीज मिले हैं और एक की मौत हो गई है। खरगोन में 3 नए संक्रमित मिले हैं। जबलपुर अाैर देवास में 6-6 और उज्जैन में 2 नए मरीज मिले हैं।

Leave a Reply