Tuesday, October 27, 2020
ताज़ातरीनधर्मराज्य

आज आखिरी रोजा, कल मनेगी ईद, चांद नहीं दिखने से बढ़ी तारीख

ग्वालियर में शनिवार को चांद नहीं दिखने के कारण अब सोमवार को ईद मनेगी। यह कहना है दिल्‍ली के जामा मस्‍जिद के शाही इमाम सैयद अहमद बुखारी का। उन्‍होंने बताया कि अब 25 तारीख को ईद सभी शहर जिले मनेगी क्‍योंकि शनिवार को चांद नहीं दिखा है। इसके साथ ही उन्‍होंने यह भी कहा कि ईद के दौरान भी शारीरिक दूरी का खास ख्‍याल रखा जाए। बता दें कि इस बार कोरोना वायरस के कारण ईद का जश्‍न फीका हो गया है।
ग्वालियर व सभी शहर जिले दिल्ली में सोमवार को ईद मनाई जाएगी, शनिवार को कहीं से भी चांद देखने की खबर नहीं आई। दिल्ली की दो ऐतिहासिक मस्जिदों के शाही इमामों ने ऐलान किया कि शनिवार को कहीं से भी चांद दिखने की खबर नहीं मिली। इसलिए ईद-उल-फित्र यानि ईद का त्यौहार सोमवार को मनाया जाएगा।
फतेहपुरी मस्जिद के शाही इमाम मौलाना मुफ्ती मुकर्रम ने बताया कि शनिवार को दिल्ली में चांद नहीं दिखा और न ही चांद दिखने की कहीं से खबर या गवाही मिली। इसलिए रविवार आजको 30वां रोजा होगा और शव्वाल (इस्लामी कलेंडर का 10वां महीना) की पहली तारीख सोमवार को होगी। शव्वाल के महीने के पहले दिन ईद होती है।

वहीं दिल्ली, जामा मस्जिद के इमाम सईद अहमद बुखारी ने एक वीडियो जारी कर कहा कि कहीं से भी चांद दिखने की कोई खबर नहीं है। उन्होंने कहा कि असम, कर्नाटक, हैदराबाद, आंध्र प्रदेश, मुंबई, चेन्नई में संपर्क कर चांद के बारे में जानकारी ली गई थी लेकिन कहीं से भी चांद दिखने की खबर नहीं है।
मुस्लिम संगठन इमारत- ए- शरीया ने भी ऐलान किया है कि शनिवार को चांद नहीं दिखा है और आज आखिरी रोजा होगा। वहीं, दिल्ली के जमीयत उलेमा ए हिंद के अध्‍यक्ष मौलाना अरशद मदनी ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि ईद के पर्व के दौरान भी सभी को पहले की ही तरह शारीरिक दूरी का पालन करना चाहिए क्योंकि महामारी किसी धर्म विशेष कि नहीं होती, ईद का त्योहार स्वास्थ्य निर्देशो का पालन करते हुए अपनों के बीच मनाए और मुल्क की तरक्की और खुशहाली की दुआ करें।

Leave a Reply