Now Reading
अपराधियों से बचाव के साथ लोगों को अंग्रेजी सिखा रहा पुलिस का यू टयूब चैनल

अपराधियों से बचाव के साथ लोगों को अंग्रेजी सिखा रहा पुलिस का यू टयूब चैनल

भोपाल,  लॉक डाउन के समय मध्यप्रदेश पुलिस की प्रशिक्षण शाखा द्वारा शुरू किया गया यूट्यूब चैनल (MP POLICE TRAINING) पुलिस बल के साथ-साथ आम जनमानस में भी खासी लोकप्रियता हासिल कर रहा है। गत 5 मई को यह चैनल शुरू किया गया था। तब से अब तक इसे लगभग डेढ़ हजार लोग सब्सक्राइब कर चुके हैं। साथ ही लगभग छः हज़ार लोगों द्वारा इस यूट्यूब चैनल पर अपलोड वीडयो देखे गए हैं, जिसमें 18 वर्ष के युवाओं से लेकर 65 वर्ष आयु वर्ग के बुजुर्ग शामिल हैं। लोगों ने खासकर सायबर अपराध व धोखाधड़ी से बचने के उपाय एवं अंग्रेजी सीखने से संबंधित वीडियो देखने में विशेष रुचि दिखाई है।

इस यूट्यूब चैनल पर प्रशिक्षण शाखा द्वारा अब तक 11 वीडियो अपलोड किए जा चुके हैं। जिनके माध्यम से विशेषकर पुलिस बल के कौशल उन्नयन के लिए इंग्लिश लर्निंग, कोरोना से बचाव के उपाय, पुलिस प्रणाली,  इमोशनल इंटेलिजेंस ,सायबर पुलिसिंग, सॉफ्ट स्किल्स, मोबाइल, लेपटॉप व  एंड्रॉयड तकनीक,  सेवा नियम व लेखा के बारे में  वर्चुअल प्रशिक्षण सामग्री मुहैया कराई गई है।

अपनी एवं अपने प्रियजनों की चिंता छोड़कर कोरोना के खिलाफ जंग में विपरीत परिस्थितियों में लंबी ड्यूटी कर रहे पुलिस जवानों को तनाव मुक्‍त रखने के लिए  पुलिस के इस यूट्यूब चैनल पर प्रेरणादायक एवं मनोरंजक सामग्री उपलब्‍ध कराई गई है।चैनल पर  पु‍लिस कर्मियों के मनोरंजन के लिए पुलिसनामा के नाम से रोचक किस्‍सों की श्रंखला ”किस्‍सागोई” अपलोड की गई है।

        पुलिस बल की हौसला अफजाई के लिए मध्‍यप्रदेश पुलिस के मुखिया एवं पुलिस महानिदेशक श्री विवेक जौहरी द्वारा दिया गया संदेश भी चैनल पर उपलब्ध है। साथ ही   कोरोना के खिलाफ जंग लड़ते हुए शहीद हुए पुलिस के जाबांजों को नमन एवं श्रद्धांजलि देने के भावुक दृश्‍य भी चैनल पर अपलोड किए गए है।

वैश्विक महामारी कोरोना के समय के समय पुलिस अधिकारियों एवं कर्मचारियों को वर्चुअल प्रशिक्षण देने के के मकसद से पुलिस की प्रशिक्षण शाखा ने यह यूट्यूब चैनल शुरू किया है। इसे सहायक पुलिस महानिरीक्षक प्रशिक्षण श्रीमती निमिषा पांडेय व श्री मलय जैन तथा पुलिस अधीक्षक सायबर इंदौर श्री जितेंद्र सिंह द्वारा  तैयार किया गया है।

View Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Scroll To Top