Now Reading
नहीं रहे प्रेम के कलाकार ऋषि कपूर,उनके जीवन से जुड़े कुछ किस्से

नहीं रहे प्रेम के कलाकार ऋषि कपूर,उनके जीवन से जुड़े कुछ किस्से

अपनी अदाकारी से युवा दिलों में  रूमानियत का दिया जलाने और उसमें से उम्मीद की लौ प्रज्ज्वलित करने वाले महान कलाकार ऋषि कपूर नही रहे । केंसर को हराकर लौटे ऋषि कल रात बीमार पड़े और आज सुबह उंन्होने दुनियां को अलविदा कह दिया ।  चौबीस घंटे में भारतीय फिल्म प्रेमियों को काल के क्रूर हाथों द्वारा वे दूसरे कलाकार थे । कल इरफान खान ने इस फानी दुनिया से विदाई ली और आज ऋषिकपूर ने अलविदा कह दिया ।

ऋषि कपूर मस्ती,प्रेम और उम्मीदों के कलाकार थे यही बजह रही कि बॉबी से लेकर हर काल मे वे युवाओं के दिलो के नज़दीक रहे । कला के प्रति उनका जुनून लाजबाव था । वे केंसर से लंबी लड़ाई लड़कर लौटे तो फिर शूटिंग में व्यस्त हो गए और  मुल्क में शानदार एक्टिंग की ।

प्रस्तुत है उनके जीवन से जुड़े कुछ रोचके किस्से-

▪️’अमर अकबर एंथोनी’ के एक सीन में ऋषि ने नीतू कपूर को उनके असली नाम नीतू से बुलाया है। इस गलती को ठीक नहीं किया गया और फिल्म में इस दृश्य को देखा जा सकता है।
▪️कहा जाता है कि ‘बॉबी’ की शूटिंग के दौरान डिम्पल को ऋषि पसंद करने लगे थे। उन्हें प्रपोज करना चाहते थे, लेकिन डिम्पल ने अचानक राजेश खन्ना से शादी कर सभी को चौंका दिया।
▪️बाद में नीतू सिंह को ऋषि पसंद करने लगे। अपनी कोर्टशिप के समय ऋषि बहुत स्ट्रीक्ट बॉयफ्रेंड थे और नीतू को शाम 8:30 के बाद काम करने के लिए मना करते थे।
▪️ऋषि कपूर शूटिंग के समय नीतू सिंह के साथ सेट पर शरारतें कर उन्हें तंग करते थे और नीतू को इससे बेहद चिढ़ थी। ‘अमर अकबर एंथोनी’ के सेट पर ऋषि ने नीतू के चेहरे पर काजल फैला दिया था। इस वजह से नीतू को फिर से मेकअप करना पड़ा था।
▪️नीतू सिंह की मम्मी नीतू के ऋषि के साथ घूमने के खिलाफ थीं। जब भी यह जोड़ा डेट पर जाता नीतू की कजिन को भी उनकी मां साथ में लगा देती थीं।
▪️ऋषि के साथ रिश्ते की शुरुआत के समय नीतू इंडस्ट्री में जगह बनाने की कोशिश में थीं, जबकि ऋषि एक सफल अभिनेता थे। नीतू और ऋषि की पहली फिल्म ‘जहरीला इंसान’ थी। ▪️जब ऋषि कपूर, नीतू सिंह के माता-पिता से मिलने पहली बार गए उन्हें बहुत तेज बुखार था।
▪️अपनी शादी में नीतू कपूर की भीड़ के कारण बेहोश हो गईं थीं वही ऋषि को भी चक्कर आ गए थे।
▪️ऋषि ने एक अंग्रेजी फिल्म भी की थी। ‘डोंट स्टॉप ड्रीमिंग’ (सपने देखना बंद मत कीजिए) को शम्मी कपूर के बेटे आदित्य राज कपूर ने निर्देशित किया था।
▪️करण जौहर के बैनर धर्मा प्रोडक्शन के तले बनी फिल्म ‘स्टूडेंट ऑफ द ईयर’ में ऋषि कपूर का किरदार गे है।
▪️राज कपूर ने फिल्म ‘हिना’ ऋषि कपूर को लेकर ही प्लान की थी, लेकिन उनकी मृत्यु हो गई। बाद में रणधीर कपूर ने इस फिल्म का निर्देशन किया और हीरो के रूप में ऋषि को ही लिया।

▪️ऋषि कपूर ने एक फिल्म भी निर्देशित की। ऐश्वर्या राय और अक्षय खन्ना को लेकर उन्होंने ‘आ अब लौट चलें’ बनाई।
▪️ऋषि को उनकी हीरो के तौर पर पहली फिल्म बॉबी के लिए फिल्म फेयर अवार्ड मिला था।
▪️ऋषि और नीतू कपूर के बेटे रणबीर कपूर के अलावा उनकी एक बेटी रिद्धिमा कपूर साहनी भी है। वह पेशे से फैशन डिजाइनर हैं।
▪️ऋषि कपूर के साथ 20 से ज्यादा अभिनेत्रियों ने अपना करियर शुरू किया।
▪️फिल्मों में ऋषि कपूर द्वारा पहने गए स्वेटर्स काफी पसंद किए जाते थे।

View Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Scroll To Top