Thursday, October 29, 2020
ताज़ातरीनप्रशासनराज्यस्वस्थ्य

पॉजिटिव मिला ड्रायवर 46 लोगों के संपर्क में आया

पॉज़िटिव केस की कांटैक्ट ट्रेसिंग में प्रशासन , पुलिस व स्मार्ट सिटी ने निभाई सक्रिय भूमिका

ग्वालियर । सोमवार को कोरोना पॉज़िटिव पाए गये बशीर खान की रिपोर्ट आते ही ज़िला प्रशासन ने मुश्तैदी से उसके सम्पर्क में आये लोगों की सूची तैयार कर कार्यवाही प्रारम्भ कर दी है।

प्रशासन व पुलिस द्वारा बशीर की जांच की गई तो ज्ञात हुआ कि वह पेशे से दवा के ट्रक का ड्राइवर है ।
इसकी ट्रैवल हिस्ट्री को जब ट्रेस किया गया ,तब पता चला कि वह 3 बार हरियाणा व दिल्ली गया तथा दो बार झाँसी, सागर होते हुए जबलपुर गया था।

प्रशासन ने पूर्ण रूप से सक्रियता के साथ उसकी हिस्ट्री के आधार पर सैम्प्लिंग कराने का निर्यय लिया। जाँच में बशीर खान को पॉज़िटिव पाया गया तथा प्रशासन द्वारा लिए गए इस निर्णय से सम्पर्क चेन को समय रहते रोका जा सका।

जाँच पॉज़िटिव आने पर जब बशीर के संपर्क में आए लोगों का पता लगाया तो एक संदिग्ध को सागर तथा दो संदिग्धों को जबलपुर में लोकेट किया गया। दोनों ज़िलों के ज़िलाधीशों से सम्पर्क कर स्मार्ट सिटी सी॰ई॰ओ॰ जयति सिंह ने पुलिस अधीक्षक श्री नवनीत भसीन के मार्गदर्शन में उनकी पहचान करवा उनके सैम्पल कराना सुनिश्चित कराया। इसके अलावा ग्वालियर स्मार्ट सिटी द्वारा संचालित कमांड कंट्रोल सेंटर के माध्यम से, बशीर के सम्पर्क में आए 46 लोगों का सैम्पल जाँच के लिए भेजा गया है।

स्मार्ट सिटी सी॰ई॰ओ॰ जयति सिंह ने बताया कि ग्वालियर स्मार्ट सिटी द्वारा विकसित सस्पेक्ट ट्रेसिंग एंड इन्फ़र्मेशन सिस्टम की सहायता से कॉंटैक्ट ट्रेसिंग, क्वॉरंटीन, साम्प्लिंग आदि व्यवस्थाएँ सुचारू रूप से मॉनिटर की जा रही हैं । कोरोना पॉज़िटिव पाए जाने की स्थिति में, सभी विभागों में समनवय स्थापित होने के कारण त्वरित कार्यवाही की जा रही है। कमांड सेंटर में अब तक 10 हज़ार से ज़्यादा सूचना/ शिकायत प्राप्त हुई हैं जिनका निर्धारित समयावधि में निराकरण किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि प्रशासन, पुलिस तथा स्मार्ट सिटी के बेहतरीन तालमेल से एक हाट्स्पॉट बनने से रोका जा सका। भविष्य में भी यह समनवय ग्वालियर को पुनः कोरोना मुक्त बनाने की दिशा में योगदान डेटा रहेगा।

Leave a Reply