Now Reading
ग्रीन ज़ोन में शामिल होगा ग्वालियर, मिलेंगी कई रियायतें

ग्रीन ज़ोन में शामिल होगा ग्वालियर, मिलेंगी कई रियायतें

 

-प्रशासनिक संवाददाता-
ग्वालियर । लगभग एक महीने की लकम्बी जद्दोजहद के बाद ग्वालियर के लोगों के लिए अब अपनी ज़िंदगी को आंशिक तौर पर ही सही पटरी पर लाने के लिए कुछ आशा की किरण नजर आने लगी है । अब ग्वालियर फिलहाल कोरोना वायरस के संक्रमण से मुक्त हो गया है और अब जिले की कैटेगरी बदलकर ग्रीन होने के संभावना बलवती है लिहाजा माना जा रहा है कि इसके चलते कुछ विशेष रियायत मिल सकती है ।
ग्वालियर भी देश,प्रदेश के साथ बीते एक महीने से लॉक डाउन झेल रहा है । इसके चलते ज्यादातर लोग घरों में कैद है और सभी तरह के रोजगार धंधे ठप्प पड़े है । इसके चलते छोटे व्यापारी,कामगार,दिहाड़ी मजदूर,दुकानों पर नौकरी करने वाले लोग आर्थिक रूप से बहुत परेशान है । उनके पास अब खाने तक के लाले हैं लेकिन कोरोना के खिलाफ लड़ाई को भी कमजोर नहीं किया जा सकता लिहाजा सब घरों में।कैद रहे ।
अभी तक ग्वालियर येल्लो झोंन में है क्योंकि यहां दस से कम कोरोना संक्रमित मरीज पाए गए थे । लेकिन खुशी की बात ये है कि यहां मील सभी छह मरीज स्वस्थ्य होकर सकुशल अपने घरों में पहुंच चुके हैं और बीते दस दिनों में एक भी नया कोरोना संक्रमित भी नही मिला है इसलिए अब जिले के कोरोना मुक्त यानी ग्रीन झोंन में शामिल होने की संभावना मिल गयी है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने भी खुशी जाहिर की है कि ग्वालियर और शिवपुरी फिलहाल कोरोना मुक्त हो चुका है ।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जब दूसरी बार लॉक डाउन की घोषणा की थी तब कहा था जहां कोरोना संक्रमण नही होगा उन जिलों में समीक्षा के बाद कुछ रियायतें बीस अप्रैल से दी जा सकती है । ऐसी ही घोषणा मुख्यमंत्री भी कर चुके है ।
इसीलिए माना जा रहा है ग्वालियर,भिण्ड,दतिया,शिवपुरी,गुना और अशोक नगर जिलों में ग्रीन लेबल में होने के कारण जनहित में कुछ गतिविधियाँ जांरी करने की छूट मिल सकती है हालांकि इसमें सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा । कल *इंडिया शाम तक* से बात करते हुए कलेक्टर कौशलेंद्र विक्रम सिंह ने साफ कहा था – हमारे यहां अभी कोई कोरोना संक्रमित नही है लेकिन हमें मानना चाहिए अभी खतरा टला नहीं है ।
माना जा रहा है कि बाजार में कुछ आर्थिक गतिविधियों की शुरुआत हो सकती है । कुछ कारखाने शुरू होंगे । निर्माण कार्यो की शुरुआत होने के कारण मजदूर रोजगार भी पा सकेंगे।
बॉक्स
कैसे रियायत दें कलेक्टर ले रहे है सुझाव
ग्वालियर । ग्वालियर में इक्कीस अप्रैल से लोगों को लॉक डाउन में कुछ रियायतें मिल सकतीं है । हालांकि चरणबद्ध रियायतों को लेकर केंद्र सरकार गाइडलाइन भी जारी कर चुकी है लेकिन ग्वालियर में कलेक्टर कौशलेंद्र विक्रम सिंह समाज के विभिन्न समूहों से अलग अलग मिलकर रियायतों को लेकर सुझाव ले रहे है । वे व्यापारिक ,औद्योगिक संगठनों के प्रतिनिधियों,सामाजिक कार्यकर्ताओं से बात कर चुके है । सोमवार की शाम को वे स्थानीय पत्रकारों से भी इस बारे में चर्चा करेंगे । माना जा रहा है इस फीडबैक के बाद वे देर शाम तक गाइडलाइन के आधार पर रियायतों की घोषणा कर सकते हैं ।
File photo
View Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Scroll To Top