Tuesday, October 20, 2020
ताज़ातरीनराज्य

दतिया के पूर्व महाराज की पार्थिव देह पंचतत्व में विलीन

लोगों ने छतों पर खड़े होकर दी पुष्पांजलि,शाही परंपरानुसार हुआ अंतिम संस्कार 
– ब्यूरो – 
दतिया । दतिया के बुंदेला राज परिवार के ज्येष्ठ और पूर्व महाराज राजेन्द्र सिंह जू देव की पार्थिव देह आज पंचतत्व में विलीन हो गई । राज परिवार की परकम्परा के अनुसार शाही छत्री प्रांगण में आज उनका अंतिम संस्कार किया गया ।
स्व सिंह काफी समय से अस्वस्थ्य थे । कल ग्वालियर के सिम्स अस्पताल में उन्होंने अंतिम सांस ली। आज सुबह राज महल स्थित किले से उनकी अंतिम यात्रा शुरू हुई । राज परिवार ने कोरोना से बचाव के लिए चल रहे लॉक डाउन के चलते लोगो से घरो से ही महाराज को श्रद्धांजलि अर्पित करने की अपील की थी ।
स्व सिंह के निधन की खबर से पूरा शहर शोक में डूबा था । आज जिस मार्ग से अंतिम यात्रा निकली ,छज्जो और छतों पर खड़े स्त्री पुरुषों और बच्चों ने हाथ जोड़कर अश्रुपूरित श्रद्धांजलि अर्पित की तो अनेक स्थानों पर पुष्पांजलि भी अर्पित की ।
बाद में उनकी पार्थिव देह  को बुंदेला राज परिवार की शाही छत्री प्रांगण ले जाया गया जहां शाही परंपरा के अनुसार वैदिक रीति – रिवाज के अनुसार उनका अंतिम संस्कार किया गया । इस मौके पर उनके विधायक भाई घनश्याम सिंह, उनके करीबी रिश्तेदार पूर्व ऊर्जा मंत्री प्रियव्रत सिंह और चुनिंदा वरिष्ठ कांग्रेस नेता और शाही परिवार के नजदीकी लोग मौजूद थे ।

Leave a Reply