Now Reading
फसल काटने और खलिहान उठाने के लिए जारी किए जाए किसान परमिट 

फसल काटने और खलिहान उठाने के लिए जारी किए जाए किसान परमिट 

एपेक्स बैंक के पूर्व प्रशासक अशोक सिंह ने लिखा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह को पत्र

ग्वालियर । मध्यप्रदेश राज्य सहकारी बैंक ( एपेक्स ) के पूर्व प्रशासक और मप्र कांग्रेस कमेटी के वरिष्ठ उपाध्यक्ष अशोक सिंह ने मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान को पत्र लिखकर मांग की है कि वे तत्काल जिलो के अधिकारियों को किसान परमिट जारी करने के लिए निर्देशित करें ताकि प्रदेश भर में कटाई के लिए फसलो की कटाई और अन्य कृषि कार्य प्रारंभ हो सकें।

श्री सिंह ने कहाकि दुनिया के साथ समूचा भारत और प्रदेश कोरोना वायरस के ख़िलाफ़ कठिन लड़ाई लड़ रहा है । इस समय प्रदेश में काफी समय से लॉक डाउन भी है और यह अत्यावश्यक भी है । हालांकि इसके चलते पहले ही प्रदेश की अर्थ व्यवस्था चरमरा गई है लेकिन कृषि से आगे इसे पटरी पर लाया जा सकता है लेकिन यह तभी संभव होगा जबकि सरकार इस दिशा में तत्काल सोचकर कदम उठाए ।
मुख्यमंत्री जी आप भी मेरी तरह किसान परिवार से है । आपको भी विदित होगा कि इस समय ज्यादातर किसानों की रबी की फसल या तो खेतो में खड़ी है या फिर खलिहानों में है । लॉक डाउन शुरू होने के बाद बाहर के कृषि श्रमिक अपने घर चले गए है और किसान भी  फंस गए है । आप भी जानते है कि किसानो में से ज्यादातर के घर चिकित्सा और शिक्षा की दृष्टि से नजदीकी कस्बो और जिला मुख्यालय पर होते है । इस बार गाँव मे कृषि श्रमिको का अभाव होने से कटाई और खलिहान के काम स्वयम ही करने होंगे लेकिन वे लोग लॉक डाउन अजुत सीमा सील होने से गाँव और खेतों तक नही पहुंच पा रहे है जिससे फसल बर्वाद हो रही है । अगर समय रहते इस समस्या का निराकरण नही हुआ तो फसल चौपट हो जाएगी और प्रदेश की अर्थ व्यवस्था सुधरने का एकमात्र अवसर हाथ से जाता रहेगा।
श्री सिंह ने सीएम को सुझाव देते हुए मांग की है कि वे सभी कलेक्टर को निर्देश दें कि वे कृषि कार्य हेतु किसानों को जिले के भीतर और अंतर जिला किसान परमिट जारी करें ताकि किसान आवागमन करके कृषि कार्य कर सकें इसमे सोशल डिस्टनसिंग की शर्त को शामिल किया जा सकता है ।
View Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Scroll To Top