Sunday, October 25, 2020
टेलीविजन ताज़ातरीनराज्य

उपभोक्ता फोरमों को और सशक्त बनाने की जरूरत

दिल्ली । ऑल इंडिया कन्सूमर एजुकेशन सॉसाययटी  द्वारा विश्व उपभोक्ता दिवस १५ मार्च २०२० के अवसर पर ‘उपभोक्ता जागरूकता एवं हमारा दायित्व’ विषय पर एक व्याख्यान का आयोजन दिल्ली में किया गया। इस अवसर पर संस्था के सदस्य और जाने माने वकील भी उपस्थित थे ।
विषय विशेषज्ञों ने अपने उदबोधन में कहा कि उपभोक्ता को ठगी से बचाने के लिए उपभोक्ता का स्वयं जागरुक रहना बहुत आवश्यक है। इसके अलावा किसी भी सामान की खरीद फरोख्त के समय कैश मेमो और बिल का लिया जाना भी बहुत आवश्यक है। और मिलावटी खानी पीने की चीजें उच्च कोटि की ही ख़रीदे और उसमें लगा अग्गमरक का लोगों और उसके इस्तेमाल कि तारीख़ भी देखे ।
देशभर में जिला स्तर पर जिला उपभोक्ता संरक्षण फोरम प्रदेश स्तर पर राज्य उपभोक्ता फोरम और राष्ट्रीय स्तर पर राष्ट्रीय उपभोक्ता फोरम संचालित है जो कि दिल्ली में है हालाँकि इसकी बेंच राज्य कि राजधानी में भी लगती है समय अनुसार ।
संस्था के कोषाध्यक्ष महेश कुमार मालिक ने बताया उपभोक्ता अपने कीमत और केस की प्रकृति के हिसाब से केस दायर कर सकता है और साथ में ये भी बताया उपभोक्ता को अपना केस दो साल के भीतर ही करना होगा जो नुक़सान हुआ है उस वस्तु से । संस्था के सदस्य तनवीर सिंह ने कहा उपभोक्ता अधिकारों के लिए कार्यरत संस्था के अध्यक्ष नितिन सक्सेना वर्ष १९९५ से लगातार उपभोक्ता के हितों कि रक्षा के लिए देश के विभिन्न उपभोक्ता नययालय में लड़ रहे है और साथ ही उपभोक्ता को शिक्षित करने के लिए उपभोक्ता से सम्भंधित  वाले निर्णय जो राष्ट्रीय आयोग और माननीय उच्चतम न्यालय  ने दिए उनको अपने लेख के ज़रिए देश के राष्ट्रीय अवम राज्य के अखबारो में लिख कर आम उपभोक्ताओं को जागृत कर रहे है इसके साथ वो देश के राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक चैनल में भी अपने विचार रखते है ।
विषय विशेषज्ञ के रूप में शामिल सेवानिर्वित जज श्रीमान साहनी जी ने कहा कि इस समय सबसे ज्यादा मामले लापरवाही पूर्ण इलाज के सामने भी आ रहे हैं। जो निजी चिकित्सालयों की मिलीभगत के कारण होते हैं। साहनी जी ने आगे कहा कि मेडिकल नेगलिजेंसी के इन मामलों को ज़िला उपभोक्ता , राज्य उपभोक्ता फोरम से लेकर राष्ट्रीय फोरम में भी दायर किया जा सकता है। साथ ही उन्होंने उपभोक्ता अदालतों और अधिक मजबूत बनाए जाने की आवश्यकता जताई है ।
कार्यक्रम का संचालन ऑल इंडिया कन्सूमर सॉसाययटी के अध्यक्ष नितिन सक्सेना ने किया एवं आभार राहुल मालिक  ने व्यक्त किया। इस अवसर पर अतिथियों का स्वागत डीके चोपड़ा ने किया।

Leave a Reply