Now Reading
कोरोनावायरस / शनिवार सुबह तक कुल 5436 लोगों की मौत

कोरोनावायरस / शनिवार सुबह तक कुल 5436 लोगों की मौत

वॉशिंगटन. डोनाल्ड ट्रम्प ने कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों के बाद अमेरिका में नेशनल इमरजेंसी घोषित कर दी। सभी राज्यों को फौरन सख्ती से ऐहतियाती उपाय करने को कहा गया है। दूसरी तरफ, दुनिया में कोरोनावायरस के कुल 1 लाख 45 हजार 634 मामले सामने आ चुके हैं। शनिवार सुबह तक कुल 5436 लोगों की मौत हो गई। दूसरी तरफ, पत्नी के संक्रमित होने के बाद कनाडा के प्रधानमंत्री भी क्वॉरन्टाइन किए गए हैं। वहीं, पाकिस्तान ने ईरान और अफगानिस्तान से लगी सीमाएं सील कर दी हैं। शादियों में भी लोग नहीं जुट सकेंगे।

ट्रम्प की राज्यों से अपील 
अमेरिकी राष्ट्रपति ने राज्यों से अपील में कहा, “सभी राज्य इस संकट की घड़ी में कोरोनावायरस से निपटने के उपायों पर फौरन उपाय करें। हम राज्यों को इससे निपटने के लिए 50 अरब डॉलर का फंड रिलीज कर रहे हैं। एक नेशनल डेटा सेंटर और स्पेशल यूनिट तैयार की गई है। इसमें पूरे देश की मॉनिटरिंग की जाएगी। अमेरिकी सरकार हर वो कदम उठाने जा रही है जो देश को इस महामारी से सुरक्षित रख सके।”

अमेरिका में कितने केस
शुक्रवार रात तक अमेरिका में कोरोनावायरस के कुल दो हजार मामले सामने आए। यहां अब तक 50 लोगों की मौत हो चुकी है। ट्रम्प ने विदेश अमेरिकी बंदरगाहों पर आने वाले शिप पर रोक लगा दी है। मैक्सिको और दूसरे देशों से लगने वाली सीमाओं पर हाई थर्मल स्कैनर लगाए गए हैं। अमेरिकी सेना की स्पेशल मेडिकल यूनिट को भी हालात पर नजर रखने के लिए अलर्ट पर रहने को कहा गया है।

गूगल की भी मदद लेंगे
ट्रम्प ने कहा कि गूगल से जुड़ी अल्फाबेट कंपनी एक वेबसाइट तैयार कर रही है। इस पर जाकर लोग कोरोनावायरस के लक्षणों संबंधी जानकारी हासिल कर अपनी सेहत के बारे में खुद जान सकेंगे। गूगल ने भी ट्विटर पर इसकी जानकारी दी है।

भारतीय दूतावास की सलाह
अमेरिका में भारतीय दूतावास ने अपने देश के छात्रों को सलाह दी है कि वो फिलहाल किसी भी गैर जरूरी सफर से परहेज करें। दूतावास ने इसका ऐलान ट्रम्प के अमेरिका में नेशनल इमरजेंसी घोषित किए जाने के बाद किया।

पाकिस्तान में शादियों में नहीं जुट सकेंगे मेहमान
पाकिस्तान में शनिवार सुबह तक 28 लोग कोरोनावायरस से संक्रमित पाए गए। इमरान खान सरकार ने ईरान और अफगानिस्तान की पश्चिमी सीमाएं 2 हफ्ते के लिए सील करने का ऐलान किया। सिंध प्रांत में तो सभी स्कूल और कॉलेज 15 मई तक बंद करने के आदेश दिए गए हैं। ईरान से लौटे कुछ लोगों को क्वॉरन्टाइन किया गया है। शादियों और कॉन्फ्रेंस में लोगों के जुटने पर भी दो हफ्ते की रोक लगा दी गई है। सिनेमा हॉल बंद कर दिए गए हैं जबकि पीएसएल का शेड्यूल छोटा किया गया है। ये मैच भी बिना दर्शकों के होंगे। कराची, इस्लामाबाद और लाहौर के अलावा किसी अन्य हवाईअड्डे से इंटरनेशनल फ्लाइट्स नहीं जाएंगी।

View Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Scroll To Top