Now Reading
महाकाल मंदिर में दूल्हा बने शिव, श्रद्धालुओं की भारी भीड़

महाकाल मंदिर में दूल्हा बने शिव, श्रद्धालुओं की भारी भीड़

उज्जैन. देशभर में महाशिवरात्रि पर्व शुक्रवार को मनाया जा रहा है। महाशिवरात्रि के अवसर पर उज्जैन के महाकाल मंदिर के पट शुक्रवार तड़के 2.30 बजे खोल दिए गए। अब यह पट शनिवार रात 11 बजे बंद होंगे,यानी लगातार 44 घंटे बाबा के दर्शन होंगे।  इस दौरान भगवान शिव को दूल्हे के रूप में सजाया गया है। महाकालेश्वर में गर्भगृह में प्रवेश बंद रखा गया है। 22 फरवरी को सुबह सेहरा दर्शन होंगे। इसी दिन दोपहर 12 बजे भस्म आरती होगी। साल में एक बार ही भस्म आरती दोपहर में होती है।

महाशिवरात्रि के अवसर पर भगवान महाकाल के दर्शन करने के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ रही है। दर्शन के लिए गुरुवार रात 12 बजे से ही श्रद्धालुओं की कतार शुरू हो गई थी। प्रत्येक श्रद्धालु को सामान्य कतार में 2 घंटे और 250 रुपए से सशुल्क दर्शन में 1 घंटे का समय लग रहा है। सामान्य, सशुल्क दर्शन तथा वीआईपी पास की कतारें हरसिद्धि चौराहे से शुरू हो रही है। 28 साल बाद महाशिवरात्रि शश योग में मनाई जा रही है। ज्योतिषविद् अर्चना सरमंडल के अनुसार शनि और चंद्रमा की युति से शश योग का निर्माण हो रहा है।

पूजा में शामिल होंगे प्रभारी मंत्री 
जिले के प्रभारी मंत्री सज्जन सिंह वर्मा दोपहर में महाकाल मंदिर पहुंचेंगे। वे मंदिर में होने वाली शासकीय पूजा के लिए पूजा की थाली भी साथ लेकर आएंगे। पूजा में शामिल होने के बाद मंत्री वर्मा रवाना हो जाएंगे।

 

View Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Scroll To Top