Wednesday, October 21, 2020
ताज़ातरीनदेश

ट्रंप की कार ताजमहल कैंपस में जाने को लेकर विवाद

WASHINGTON, DC - JANUARY 20: U.S. President Donald Trump gestures after getting out of his car in front of the White House on January 20, 2017 in Washington, DC. President Trump was sworn in as the nation's 45th president during an inaugural ceremony at the U.S. Capitol, on January 20, 2017 in Washington, DC. (Photo by Mark Wilson/Getty Images)

नई दिल्ली/आगरा: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप के आगरा दौरे को लेकर एक नया पेच फंस गया है. डोनल्ड ट्रंप को 24 फरवरी को आगरा में ताजमहल देखने आगरा आना है. उनकी सुरक्षा देखने वाली यूएस सीक्रेट सर्विस चाहती है कि राष्ट्रपति ट्रंप की सुपर कार को ताजमहल के कैंपस के अंदर जाने दिया जाए. अब इसपर विवाद की स्थिति पैदा हो गई है.

 दरअसल भारत सरकार यूएस सीक्रेट सर्विस को ट्रंप की कार ताजमहल के कैंपस के अंदर जाने की इजाजत नहीं दे सकती. क्योंकि सुप्रीम कोर्ट का आदेश है कि कोई भी वाहन ताजमहल के पांच सौ मीटर के आसपास नहीं आ सकता. डोनल्ड ट्रंप अपनी पत्नी मेलानिया ट्रंप के साथ 24 फरवरी को भारत का दौरा आएंगे. इस दौरान वह आगरा में स्थित ताजमहल का दीदार भी करेंगे.

 ताजमहल पर सुप्रीम कोर्ट का क्या आदेश था?

दरअसल ताजमहल को प्रदूषण से बचाने के लिए दायर याचिकाओं की सुनवाई करते वक्त सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को फटकार लगाई थी. सुप्रीम कोर्ट ने ताजमहल के संरक्षण को ध्यान में रखते हुए ताजमहल से पांच सौ मीटर की परिधि में डीजल और पेट्रोल वाले वाहनों के आवागमन पर प्रतिबंध लगा दिया था. सुप्रीम कोर्ट ने यहां तक कह दिया था कि या तो ताजमहल को सरंक्षण दो या बंद कर दो या उसे ध्वस्त कर दो.

आगरा में तैयारियां जोरों पर

ट्रंप के आगरा दौरे को लेकर भले ही ये नया पेंच फंस गया हो लेकिन आगरा में ट्रंप के दौरे को लेकर तैयारियां जोर शोर से चल रही हैं. ट्रंप 70 गाड़ियों के जिस काफिले के साथ आगरा के जिस सराय ख्वाजाह रेलवे ब्रिज से गुजरेंगे, उसकी भी मरम्मत की जा रही है. यूपी का पीडब्ल्यूडी विभाग इस पुल की मरम्मत में जुटा है.

पहले अहमदाबाद, फिर आगरा जाएंगे ट्रंप

बता दें कि ट्रंप अपने दो दिन के दौरे पर सबसे पहले गुजरात के अहमदाबाद जाएंगे. वह पीएम मोदी के साथ एक रोड शो भी करेंगे, जो अहमदाबाद हवाईअड्डे से शुरू होगा और आश्रम से गुजरते हुए मोटेरा में क्रिकेट स्टेडियम में खत्म होगा. रोड शो के 22 किलोमीटर लंबे मार्ग पर ट्रंप और मोदी का स्वागत करते हुए बड़े होर्डिंग लगाये गये हैं. अधिकारियों का अनुमान है कि दोनों नेताओं का अभिनंदन करने के लिए पूरे रास्ते में सड़क के दोनों ओर एक लाख से अधिक लोग खड़े हो सकते हैं. रोड शो के बाद दोनों नेताओं का मोटेरा में नवनिर्मित स्टेडियम का उद्घाटन का कार्यक्रम है जहां ‘नमस्ते ट्रंप’ कार्यक्रम में करीब एक लाख लोग शामिल हो सकते हैं. इसके बाद ट्रंप आगरा के लिए रवाना होंगे.

Leave a Reply