Sunday, February 23, 2020
ताज़ातरीनदेशबिजनेस

शेयर बाजार में आज भी तेजी का रुख, BSE 119 अंक ऊपर

शेयर बाजार में पिछले तीन सत्रों से जारी तेजी का रुख गुरुवार को भी जारी रहा। कारोबार की शुरुआत में सेंसेक्स 119 अंक ऊपर रहा। सुबह 9.33 बजे सेंसेक्स 86 अंकों की तेजी के साथ 41,230 पर रहा। वहीं निफ्टी में 28 अंकों की बढ़त रही और यहां 12,119 पर ट्रेडिंग हुई। इससे पहले बुधवार को बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 353.28 अंकों की बढ़ोतरी के साथ 41,142.66 के स्तर पर बंद हुआ था। वहीं एनएसई के 50 शेयरों वाले निफ्टी में भी 109.50 की बढ़ोतरी दर्ज की गई थी। यह 12 हजार का मनोवैज्ञानिक स्तर पार कर 12,089.15 के स्तर पर स्थिर हुआ था।

सेंसेक्स पैक में टाटा स्टील के शेयरों में सबसे ज्यादा 5.14 फीसदी का उछाल देखा गया। इसके अलावा भारती एयरटेल, HDFC, TCS, एलएंडटी और RIL के शेयरों में भी तेजी देखने को मिली। वहीं हीरो मोटोकॉर्प, पावरग्रिड, मारुति सुजुकी, एशियन पेंट्स और NTPC के शेयर गिरावट के साथ बंद हुए। बीएसई के सेक्टोरल इंडेक्स में मेटल, टेलीकॉम, रियल्टी, इंडस्ट्रियल्स, कैपिटल गुड्स, एनर्जी, ऑयल एंड गैस, फाइनेंस, एफएमसीजी और आइटी के शेयरों में 2.90 फीसदी तक की बढ़त देखी गई।

जानकारों के मुताबिक सर्विस सेक्टर की गतिविधियों में तेजी और सकारात्मक ग्लोबल संकेतों के चलते शेयर बाजारों के उत्साह में वृद्धि हुई। इसके अलावा गुरुवार को प्रस्तावित आरबीआइ की मौद्रिक नीति की घोषणा का असर भी संवेदनशील स्टॉक्स पर देखने को मिला। बीते जनवरी में देश के सर्विस सेक्टर की ग्रोथ रेट सात वर्षों के शीर्ष पर रही। इससे पहले जारी मैन्यूफैक्चरिंग सेक्टर की ग्रोथ रेट भी काफी उत्साहजनक रही थी।

कोरोना वायरस के सदमे से गुजर रहे चीन की ओर से नीतिगत सुधारों का आश्वासन देने के बाद चीन सहित एशिया के अन्य बाजारों में सकारात्मक माहौल रहा। इस दौरान शंघाई, हांगकांग, टोक्यो और सियोल के शेयर बाजारों में 1.25 परसेंट तक की तेजी दर्ज की गई। इस बीच डॉलर के मुकाबले रुपये का भाव लगभग स्थिर रहा। एक डॉलर 71.24 रुपये के भाव पर बिका।

Leave a Reply