Tuesday, October 20, 2020
ताज़ातरीनदेश

CAA का विरोध कर रही महिला की हार्ट अटैक से मौत

नागरिकता संशोधन कानून (CAA) के विरोध में दिल्ली के शाहीन बाग के तर्ज पर कोलकाता में 60 मुस्लिम महिलाएं पार्क सर्कस मैदान में धरने पर बैठी हैं. रविवार को धरने पर बैठी एक महिला की मौत हार्ट अटैक की वजह से हो गई. हालांकि महिलाओं का विरोध प्रदर्शन अब भी जारी है.

बता दें पिछले 26 दिनों से संशोधित नागरिकता कानून के विरोध में 60 मुस्लिम महिलाएं अनिश्चित काल के लिए धरने पर बैठी हैं. इस मैदान को ‘कोलकाता का शाहीन बाग’ कहा जा रहा है. विरोध प्रदर्शन में गृहणियों से लेकर पेशेवर महिलाएं तक शामिल हैं. फिलहाल जिस तरीके से एक महिला की मौत के बाद भी विरोध जारी है उससे तो यही लगता है कि उनके वहां से हटने की कोई योजना नहीं है.

‘धरना करने वाली महिलाएं घुसपैठिए नहीं’

धरने पर बैठी महिलाओं में से एक गृहिणी का मानना है कि इस प्रदर्शन की सबसे बड़ी ताकत यह है कि प्रदर्शनकारी किसी राजनीतिक समूह से जुड़े नहीं हैं. उसने कहा, ‘हमारी एकमात्र पहचान यह है कि हम भारतीय हैं, और हम महिलाएं हैं, जो किसी ताकत से नहीं डरती.’

महिला ने बीजेपी के घुसपैठिए वाले आरोप पर कहा कि हम कई पीढ़ियों से पश्चिम बंगाल में रह रहे हैं. सदियों से हिंदुओं के साथ दुर्गा पूजा समारोहों में भाग ले रहे हैं. आज अचानक, हमें खुद को भारतीय नागरिक साबित करने को कहा जा रहा है.

Leave a Reply