Sunday, February 23, 2020
ताज़ातरीनबिजनेस

आर्थिक सर्वे से पहले बाजार में उतार-चढ़ाव, सेंसेक्‍स 41 हजार अंक के नीचे

देश का आम बजट शनिवार यानी 1 फरवरी को पेश होने वाला है. इससे पहले 31 जनवरी यानी आज वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण सदन में आर्थिक सर्वे पेश करेंगी. देश में आर्थिक सुस्‍ती को देखते हुए ये आर्थिक सर्वे काफी अहम माना जा रहा है. इन हालातों में भारतीय शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव देखने को मिला है.

– शुरुआती कारोबार में 200 अंक से तेजी के बाद सेंसेक्‍स ने दोपहर 11 बजे तक अपनी बढ़त गंवा दी. कमोबेश यही हाल निफ्टी का भी रहा.

इससे पहले भारतीय शेयर बाजार की मजबूत शुरुआत हुई. शुरुआती कारोबार में सेंसेक्‍स 150 अंक से अधिक मजबूत हुआ तो वहीं निफ्टी में 40 अंक तक की बढ़त दर्ज की गई. सुबह 9.40 बजे सेंसेक्‍स 41,090 अंक के स्‍तर पर कारोबार करता दिखा. इसी तरह निफ्टी 12,070 अंक के स्‍तर को पार कर गया.

कोटक बैंक के शेयर में 5% की तेजी

इस बीच, शुरुआती कारोबार में कोटक महिंद्रा बैंक के शेयर में 5 फीसदी तक की तेजी आई और यह बीएसई इंडेक्‍स में सबसे आगे रहा. दरअसल, निजी क्षेत्र के कोटक महिंद्रा बैंक ने ऐलान किया है कि वो प्रवर्तकों की बैंक में हिस्सेदारी घटाने के संदर्भ में मामला वापस लेगा. यहां बता दें कि कोटक बैंक ने इस मामले में आरबीआई के खिलाफ मामला बॉम्‍बे हाईकोर्ट में दायर किया है. आरबीआई ने बैंक से 31 दिसंबर तक प्रवर्तकों की हिस्सेदारी घटाकर 20 फीसदी और 31 मार्च, 2019 तक 15 फीसदी करने को कहा था.

Leave a Reply