Now Reading
सुमन कल्याणपुर और कुलदीप को मिलेगा लता मंगेशकर सम्मान

सुमन कल्याणपुर और कुलदीप को मिलेगा लता मंगेशकर सम्मान

राष्ट्रीय लता मंगेशकर सम्मान समारोह 5 और 6 फरवरी को
*प्रख्यात पार्श्व  गायिका सुश्री सुमन कल्याणपुर तथा प्रसिद्ध संगीत निदेशक श्री कुलदीप सिंह राष्ट्रीय लता मंगेशकर सम्मान से किये जायेंगे अलंकृत*
—-
*पहले दिन होगी राज्य स्तरीय सुगम संगीत प्रतियोगिता*
*दूसरे दिन अंलकरण समारोह के साथ ख्याति प्राप्त मोनाली ठाकुर की भी होगी प्रस्तुतियां*
—-
*संभागायुक्त श्री आकाश त्रिपाठी ने ली समीक्षा बैठक*
इंदौर । राज्य शासन के संस्कृति विभाग द्वारा स्थापित राष्ट्रीय लता मंगेशकर अलंकरण समारोह 5 और 6 फरवरी को इंदौ के बॉस्केट बॉल कॉम्पलेक्स में आयोजित किया  गया है। इस प्रतिष्ठापूर्ण समारोह में 6 फरवरी को प्रख्यात पार्श्व  गायिका सुश्री सुमन कल्याणपुर तथा प्रसिद्ध संगीत निदेशक श्री कुलदीप सिंह को राष्ट्रीय लता मंगेशकर सम्मान अलंकृत किया जायेगा। अंलकरण समारोह के साथ ख्याति प्राप्त मोनाली ठाकुर की भी होगी प्रस्तुतियां होंगी। समारोह में सम्मानित विभूतियां भी अपने कलाकारों के साथ संगीतमयी प्रस्तुतियां देंगे। समारोह के पहले दिन 5 फरवरी  राज्य स्तरीय सुगम संगीत प्रतियोगिता होगी। इसमें प्रदेश के संभागों के चयनित प्रतिभावान कलाकार भाग लेंगे।
समारोह आयोजन की व्यापक तैयारियां प्रारंभ कर दी गई है। इस संबंध में आज यहां संभागायुक्त श्री आकाश त्रिपाठी ने तैयारियों की समीक्षा की । इस अवसर पर डीआईजी श्रीमती रूचिवर्धन मिश्र, नगर निगम आयुक्त श्री आशीष सिंह, अपर कलेक्टर श्री दिनेश जैन, संयुक्त आयुक्त राजस्व  श्रीमती सपना शिवाले, आयोजन समिति के सदस्य श्री अभिषेक गावड़े सहित अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद थे। बैठक में संभागायुक्त श्री त्रिपाठी ने आयोजन से जुड़ी विभिन्न व्यवस्थाओं को कार्यक्रम की गरिमा के अनुरूप पूरा करने के निर्देश दिये। उन्होंने समारोह स्थल पर मंच व्यवस्था, साउंड व्यवस्था, पार्किंग, बैठक व्यवस्था, फायर ब्रिगेड एवं अन्य जरूरी व्यवस्थाओं की समीक्षा की।
बताया गया कि परम्परा के अनुसार समारोह के पहले दिन 5 फरवरी को बॉस्केट बॉल कॉम्पलेक्स में राज्य स्तरीय सुगम संगीत प्रतियोगिता होगी। इस प्रतियोगिता में सम्भाग स्तरीय सुगम संगीत प्रतियोगिता के प्रतिभावान विजेता गायक कलाकार भाग लेंगे। राज्य स्तर पर चयनित दोनों वर्ग के प्रथम एवं द्वितीय स्थान प्राप्त विजेताओं को 6 फरवरी को मुख्य कार्यक्रम में प्रस्तुति का अवसर मिलेगा।
मुख्य समारोह 6 फरवरी को
राष्ट्रीय लता मंगेशकर  अलंकरण का मुख्य  समारोह 6 फरवरी को बॉस्केट बॉल में शाम 7 बजे से शुरू होगा। सर्वप्रथम प्रख्यात पार्श्व  गायिका सुश्री सुमन कल्याणपुर तथा प्रसिद्ध संगीत निदेशक श्री कुलदीप सिंह को राष्ट्रीय लता मंगेशकर सम्मान अलंकृत किया जायेगा। यह कलाकार अपने सह कलाकारों के साथ संगीतमयी प्रस्तुतियां देंगे। समारोह में प्रसिद्ध कलाकार सुश्री  मोनाली ठाकुर की प्रस्तुतियां भी होंगी।
 मध्यप्रदेश शासन के संस्कृति विभाग ने उत्कृष्टता और सृजन को राष्ट्रीय स्तर पर सम्मानित करने की अपनी सुप्रतिष्ठित परम्परा का अनुसरण करते हुए सुगम संगीत के क्षेत्र में राष्ट्रीय लता मंगेशकर सम्मान की स्थापना की है। इस सम्मान के अन्तर्गत सम्मानित कलाकार को  दो लाख रूपये की राशि और प्रशस्ति पट्टिका भेंट की जाती है।
सुगम संगीत के क्षेत्र में कलात्मक श्रेष्ठता को प्रोत्साहित करने की दृष्टि से 1984 में लता मंगेशकर सम्मान स्थापित किया गया है। यह सम्मान बारी-बारी से संगीत रचना और गायन के लिए दिया जाता है। सम्मान उत्कृष्टता, दीर्घ साधना और श्रेष्ठ उपलब्धि के भरसक निर्विवाद मानदण्डों के आधार पर सुगम संगीत के क्षेत्र में देश की किसी भी भाषा के गायक अथवा संगीत रचनाकार को उसके सम्पूर्ण कृतित्व पर दिया जाता है।
View Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Scroll To Top