Tuesday, October 27, 2020
ताज़ातरीनदेश

सीएए और एनआरसी के विरोध में बंद का आंशिक असर

सीएए और एनआरसी के विरोध में बुधवार को बहुजन क्रांति मोर्चा द्वारा भारत बंद का आह्वान किया गया है। बुधवार सुबह बंद का आंशिक असर देखा जा रहा है। मुस्लिम  बहुल क्षेत्रों  की अधिकांश दुकानें फिलहाल बंद है। शहर के चौराहों और संवेदनशील क्षेत्रों में पुलिस बल तैनात है। कलेक्टर अनुराग चौधरी के अनुसार पुलिस-प्रशासन सोशल मीडिया पर वायरल मैसेज पर निगरानी रखे हुए है।

झारखंड /  बस-ऑटो नहीं चलने से यात्रियों को परेशानी

रांची. सीएए, एनआरसी-एनपीआर के विरोध में बहुजन क्रांति मोर्चा की ओर से बुधवार को भारत बंद बुलाया गया है। बंद का राजधानी रांची में मिलाजुला असर देखने को मिल रहा है। अल्बर्ट एक्का चौक से लेकर सुजाता चौक की लगभग सभी दुकानें बंद है तो एचबी रोड से लालपुर कोकर रूट की दुकानें खुली है। इधर, कांटा टोली चौक से टाटा रूट के लोवाडीह की दुकानें पूरी तरह से बंद है लेकिन टंगरा टोली चौक कि आसपास की दुकानें आम दिनों की तरह खुली हुई है।

लोवाडीह स्थित मौलाना आजाद चौक के पास बंद समर्थकों ने सड़क जाम करने की कोशिश की लेकिन मौके पर तैनात पुलिस ने सड़क से बंद समर्थकों को हटा दिया। इधर, प्रशासन द्वारा पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था की गई है। बंद के दौरान विधि व्यवस्था बनाये रखने के लिए उपायुक्त व एसएसपी द्वारा संयुक्तादेश जारी किया गया है। इसके तहत रांची शहर में कुल 98 दण्डाधिकारियों की विशेष प्रतिनियुक्ति की गई है। 31 गश्ती दल बनायी गई है। हर दल में दण्डाधिकारी व पुलिस पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई है। शहर को 10 जोनों में बांटते हुए 10 जोनल दण्डाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई है। इसके अलावा 7 ओआरटी के लिए दण्डाधिकारी रखे गये हैं। स्टैटिक में कुल 37 स्थानों पर दण्डाधिकारी प्रतिनियुक्त किये गये हैं।

मुंबई में रेलवे ट्रैक पर बैठ हुआ प्रदर्शन

मुंबई. बहुजन क्रांति मोर्चा की ओर से आज(बुधवार को) एनआरसी, सीएए, एनपीआर के विरोध में भारत बंद का आह्वान किया गया है। इसी कड़ी में पार्टी के दो दर्जन से ज्यादा कार्यकर्ताओं ने कांजुरमार्ग रेलवे स्टेशन के पास ट्रैक पर बैठकर प्रदर्शन किया।  प्रदर्शनकारियों द्वारा ट्रैक पर बैठने के कारण एक लोकल ट्रेन को तकरीबन 10 मिनट की देरी से स्टेशन से रवाना किया गया। जिसकी वजह से प्रदर्शनकारी और आम लोगों के बीच हल्की झड़प भी हो गई।

प्रदर्शन को देखते हुए स्लो लोकल ट्रेनों को फिलहाल कांजुरमार्ग रेलवे स्टेशन तक ही चलाया जा रहा है। सुबह का समय मुंबई में लोकल ट्रेनों का पीक आवर्स कहलाता है। इस दौरान ऑफिस, स्कूल और कॉलेज जाने वाले सबसे ज्यादा इनमें यात्रा करते हैं। इस प्रदर्शन को लेकर लोगों का गुस्सा भी ट्विटर पर निकल रहा है।

 

पालघर में जबरन बंद करवाई गईं दुकाने

मुंबई से सटे पालघर जिले में बंद को सफल बनाने के लिए बहुजन क्रांति मोर्चा के कार्यकर्ताओं ने जबरन दुकानों को बंद करवाने का प्रयास किया। इस प्रयास में व्यापारियों संग उनकी झड़प भी हुई। मौके पर मौजूद पुलिसवालों ने बीच बचाव करते हुए टकराव को रोका। यहां भी भारी संख्या में पुलिसबल तैनात किया गया है।

जंतर मंतर पर शाहीन बाग वालों का प्रदर्शन

पिछले चालीस दिनों से दिल्ली के शाहीन बाग में मुस्लिम महिलाएं CAA, NRC के खिलाफ विरोध कर रही हैं. आज शाहीन बाग के प्रदर्शनकारी दिल्ली के जंतर-मंतर पर मार्च करेंगे. इस दौरान शाहीन बाग की दादियां यहां प्रदर्शन को संबोधित करेंगी. शाहीन बाग को लेकर दिल्ली विधानसभा चुनाव में भी राजनीति तेज हो गई है और बीजेपी-AAP के बीच आर-पार की लड़ाई जारी है.

Leave a Reply