Now Reading
कोरोना वायरस / मप्र में अलर्ट जारी, स्वास्थ्य मंत्री ने अधिकारियों को सतर्क रहने के निर्देश दिए

कोरोना वायरस / मप्र में अलर्ट जारी, स्वास्थ्य मंत्री ने अधिकारियों को सतर्क रहने के निर्देश दिए

उज्जैन. कोरोना वायरस का उज्जैन में संदिग्ध मरीज मिला है। उसको माधव नगर अस्पताल के आइसोलेशन वाॅर्ड में भर्ती किया है। मरीज चीन के वुहान में एमबीबीएस की पढ़ाई कर रहा है। वह 13 जनवरी को भारत लौटा। चीन से आने वाले लोगों की जांच के लिए एयरपोर्ट पर स्क्रीनिंग की व्यवस्था है, लेकिन उसके पहले ही छात्र भारत लौट आया था। इस वजह से उसकी वहां पर जांच नहीं हो सकी। विदेश मंत्रालय की सूचना पर ऐसे मरीजों की तलाश की जा रही है। दूसरी ओर, कोरोना वायरस को लेकर मध्य प्रदेश में अलर्ट जारी कर दिया गया है। स्वास्थ्य मंत्री तुलसी सिलावट ने प्रमुख सचिव सहित सभी जिले के स्वास्थ्य अधिकारियों को इसकी रोकथाम के लिए निर्देश जारी किए हैं।

मरीजों की सर्दी-खांसी नहीं हो रही ठीक

उज्जैन में मिले संदिग्ध मरीज काे सर्दी-खांसी की शिकायत है। कोरोना वायरस की पुष्टि के लिए सैंपल लेकर पुणे भेज दिए हैं। सीएमएचओ डॉ. महावीर खंडेलवाल ने बताया कि मरीज और उसकी मां काे कोरोना वायरस हो सकता है। दोनों का इलाज किया जा रहा है। जांच रिपोर्ट आने पर ही स्थिति स्पष्ट हो सकेगी। दोनों की हालत खतरे से बाहर है।

सभी स्वास्थ्य अधिकारियों को इसे गंभीरता से लेने को कहा

स्वास्थ्य मंत्री तुलसीराम सिलावट ने कहा कि कोरोना वायरस मामला को लेकर मप्र सरकार गंभीर है। निजी और शासकीय अस्पतालों के साथ ही एयरपोर्ट पर भी अलर्ट कर दिया गया। मैंने प्रमुख सचिव स्वास्थ्य, कमिश्नर हेल्थ के साथ ही प्रदेशभर के स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिया है कि इस वायरस ने जो मप्र प्रदेश में दस्तक दी है, उसे गंभीरता से लें और इसके रोकथाम को लेकर उचित कदम उठाएं। मंत्री ने कहा कि एयरपोर्ट सहित सभी बड़े सार्वजनिक स्थानों पर जागरूकता के प्रयास किए जा रहे हैं। यह एक गंभीर चुनौती है, जिसे सरकार प्रदेश की जनता के साथ मिलकर लड़ेगी। इसे रोकने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं।

14 लोग अस्पतालों में भर्ती, 450 से ज्यादा निगरानी में रखे गए
संक्रमण की आशंका में जयपुर, मुंबई, पटना, बेंगलुरू, उज्जैन सहित विभिन्न शहरों में 14 लोग अस्पतालों में भर्ती हैं। कोलकाता में चीन की एक महिला को बीमार होने पर आइसोलेशन वार्ड में रखा गया। देशभर में 450 लाेग निगरानी में हैं। भारत में अभी तक काेराेनावायरस का काेई केस कन्फर्म नहीं हुआ है। केंद्र के अधिकारियों ने सोमवार को बैठक कर कोरोना वायरस से निपटने की तैयारियों का जायजा लिया। प. बंगाल, उत्तराखंड, यूपी, बिहार और सिक्किम को निर्देश दिए गए हैं कि नेपाल से आने वालों की स्क्रीनिंग की जाए। प. बंगाल के पानीटंकी, उत्तराखंड के जुआलघाट और जाैलजिबी में स्क्रीनिंग की जा रही है।

View Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Scroll To Top