Tuesday, October 27, 2020
ताज़ातरीनदेश

शाहीन बाग की तर्ज पर ‘मुंबई बाग’ नाम से प्रदर्शन शुरू

मुंबई. दिल्ली के शाहीनबाग में सीएए को लेकर विरोध-प्रदर्शन की तर्ज पर अब मुंबई में भी महिलाओं ने आंदोलन शुरू किया है। यह प्रदर्शन संयुक्त कार्रवाई समिति द्वारा ‘मुंबई बाग’ नाम से किया जा रहा है। 26 जनवरी की रात से शुरू हुआ यह प्रदर्शन सोमवार सुबह भी जारी है, जिसमें सुबह से ही लोगों की भीड़ जमा होना शुरू हो गई है।

प्रदर्शन कर रही महिलाओं की मांग
बुर्का पहने महिलाओं का समूह नागपाड़ा के पास अरबियन होटल के बाहर सड़क पर बैठकर शांतिपूर्ण ढंग से नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) और नागरिक राष्ट्रीय रजिस्टर (एनआरसी) के खिलाफ प्रदर्शन कर रहा है। आज इस प्रदर्शन में कुछ नामचीन चेहरों के शामिल होने की उम्मीद है। प्रदर्शन कर रही महिलाओं ने मोदी सरकार से सीएए को वापस लेने की मांग की है। प्रदर्शनकारियों ने धमकी दी है कि जब तक यह कानून  वापस नहीं लिया जाएगा तब तक यह आंदोलन जारी रहेगा। आज के प्रदर्शन को देखते हुए होटल के बाहर की सड़क पर बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया है।

9 राज्यों में हो रहा है प्रदर्शन 
इस वक्त शाहीनबाग की तर्ज पर ही देश के लगभग 9 राज्यों में प्रदर्शन हो रहा है। इनमें महाराष्ट्र, बिहार, मध्य प्रदेश, झारखंड, उत्तर प्रदेश, पंजाब, राजस्थान, गुजरात और पश्चिम बंगाल शामिल हैं। 15 जनवरी को शाहीनबाग में प्रदर्शन शुरू हुआ था।

Leave a Reply